आकाशीय बिजली ने ली आठ की जान

Youth India Times
By -
0
बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रविवार को तेज हवाओं के साथ झमाझम बरसात हुई। कई जिलों में भारी से हल्की ओलावृष्टि हुई। दिन भर बादलों का डेरा रहा। बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हुई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रविवार को 7.5 मिमी बरसात दर्ज की गई। साथ ही बताया कि सोमवार से धीरे-धीरे मौसम खुलने लगेगा। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में बारिश के भी आसार हैं।
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, सुल्तानपुर-मिर्जापुर-हरदोई में 14.8, बहराइच 14.1, कानपुर नगर 13.9, बाराबंकी व गोंडा में 11 मिमी से अधिक बरसात हुई है। अमेठी में सबसे ज्यादा 16.9 मिमी पानी बरसा है। बेमौसम बारिश व तेज हवाओं के चलते ठंड एक बार फिर बढ़ गई है। अधिकतम तापमान सामान्य से 9.9 डिग्री तक नीचे चला गया है। मुरादाबाद व बहराइच में अधिकतम पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया। मौसम विभाग ने बताया कि हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे रही। इसके साथ हुई ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसलें गिर गईं। चार मार्च को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों बरसात हो सकती है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को ओलावृष्टि व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान का आकलन कर 24 घंटे में मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही पर कार्रवाई होगी। सभी डीएम, एसडीएम व तहसीलदार मौके पर जाकर फसलों के नुकसान का तत्काल सर्वे करें।
राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि लखनऊ, सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर, सहारनपुर और झांसी सहित अन्य जिलों में रविवार को ओलावृष्टि हुई है। उनके अनुसार प्रदेश में चार लोगों की जान बिजली गिरने से गई है। मथुरा में अतिवृष्टि से एक मकान ढहा है। सहारनपुर के अबाबकरपुर गांव में बिजली गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। कई स्थानों पर पशुहानि भी हुई है। बताया कि क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराया जा रहा है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)