आजमगढ़: कई केंद्रों पर नकल करते सीसीटीवी में कैद हुए परीक्षार्थी

Youth India Times
By -
0
डीआईओएस ने दी कार्रवाई करने की चेतावनी

आजमगढ़। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 की परीक्षाएं बृहस्पतिवार से शुरू हुईं। इसके साथ ही नकल का सिलसिला भी शुरू हो गया। जनपद में जीजीआईसी और लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे से मॉनीटरिंग होती रही। पहली पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा में छिटपुट परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी नकल करते सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए। छोटे से डेस्क पर बैठे छात्र एक-दूसरे की कॉपियों में ताकझांक कर रहे थे, जिसे लेकर संयुक्त शिक्षा निदेशक व डीआईओएस ने कार्रवाई करने की भी बात कही। जिले में गुरुवार को 276 केंद्रों पर पहली पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षाएं सकुशल संपन्न हो गईं, लेकिन इस बीच कुछ केंद्रों पर नकल के भी मामले सामने आए। लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से निगरानी के दौरान नकल करते जहां परीक्षार्थी देखे गए तो वहीं वहीं जिले के जीजीआइसी में बने कंट्रोल रूम से भी कई परीक्षा केंद्रों पर नकल करते सामने आए।
हालांकि, किसी भी परीक्षार्थी के पास से अनुचित साधन नहीं पाया गया, लेकिन परीक्षार्थियों द्वारा एक-दूसरे की कॉपियों में ताकझांक करते हुए सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हुआ है। जिसमें यदुनंदन इंटर कालेज, खासबेगपुर, मनियारपुर में कैमरा नंबर 12 में सीटिंग प्लान में गड़बड़ी मिली है। छोटे से बेंच पर दो छात्रों को बैठाया गया है। कक्ष निरीक्षक के निगरानी में छात्र एक-दूसरे से बात करते व कॉपियों में ताकझांक करते दिख रहे हैं।
वहीं, सिद्धेश्वरी जनता इंटर कालेज, जेठहरी में कैमरा नंबर एक में कक्ष निरीक्षक की उपस्थिति में छात्र एक-दूसरे से बात करते व कॉपियों में देख रहे हैं। जिसे लेकर तत्काल डीआइओएस मनोज कुमार मिश्रा ने केंद्र व्यवस्थापकों को सूचना देते हुए फटकार लगाई। उन्होंने नकल करते सीसीटीवी कैमरे में हुए रिकार्ड के फुटेज के आधार पर केंद्र व्यवस्थापक बदलने व उक्त कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि नकल करते कोई भी परीक्षार्थी पकड़ा गया तो इसका जिम्मेदार कक्ष निरीक्षक के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक भी होंगे। केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाएगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)