प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत सरकार दे रही 11 हजार रुपये का लाभ

Youth India Times
By -
0
पहली लड़का या लड़की दोनों में से कोई एक होने पर मिलेगा 5 हजार रुपये एवं दूसरी बार लड़की होने पर मिलेगा 6 हजार रुपये का लाभ
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा० नन्द कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के नई गाइडलाइन के तहत गर्भवती एवं धातृ महिलाओं को पहली बार लड़का या लड़की दोनो मे से कोई एक होने पर 5000रू का लाभ दो किस्तो में मिलेगा एवं दूसरी बार लड़की होने पर 6000रू का लाभ एक मुश्त मिलेगा। इस योजना का शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियो को लाभ दिलाने के लिए सभी चिकित्सा अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए गए है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/जिला नोडल अधिकारी डा० बी० के० यादव ने बताया की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए ब्लाकवार लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके तहत सभी पात्र लाभार्थियो को मातृ वंदना योजना का शत प्रतिशत लाभ दिलाये जाने हेतु प्रायः समीक्षा भी की जाती है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक लाभ मिलने से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी गिरावट आई है।
कैसे मिलेगा योजना का लाभ : मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए लाभार्थी अपने गाव या वार्ड के नजदीकी आशा कार्यकर्ती एवं एएनएम तथा नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक,बीपीएम/बीसीपीएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकती है।
लाभार्थी के पास होना चाहिए यह दस्तावेज-लाभार्थी को इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड, एमसीपी शिशु टीकाकरण कार्ड एवं जन्मप्रमाण पत्र के साथ साथ निम्न 8 दस्तावेजों में कोई एक दस्तावेज आवश्यक है.
महिला के पास राशनकार्ड, आय प्रमाण पत्र,श्रम विभाग कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जॉब कार्ड,एस सी/एसटी प्रमाण पत्र, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ती हो, किसान सम्मान निधि धारक हो या 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग हो आदि उक्त में से कोई एक दस्तावेज आवश्यक है। जिसके साथ लाभार्थी अपने नजदीकी आशा कार्यकर्ती एवं एएनएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकती है।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)