आजमगढ़: उज्ज्वला योजना ने लोगों के जीवन को बचाया-दिनेश लाल निरहुआ

Youth India Times
By -
0
जब गांव और शहर आबाद होगा, तभी हम देश की संपन्नता की तरफ आगे बढ़ेंगे-यशवंत सिंह
सीएम योगी ने प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेण्डर रिफिल वितरण अभियान का किया शुभारम्भ
आजमगढ़। मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ द्वारा लोकभवन लखनऊ से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनान्तर्गत रू0 2312 करोड़ के व्यय भार से प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेण्डर रिफिल वितरण अभियान का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पात्र लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से सब्सिडी राशि का प्रतिकात्मक चेक वितरित किया गया।
उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सांसद आजमगढ़ दिनेश लाल यादव, विधान परिषद सदस्य यशवंत सिंह, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं मुख्य विकास अधिकारी परीक्षित खटाना की उपस्थिति में नेहरू हाल आजमगढ़ में किया गया। इस अवसर पर सांसद आजमगढ़, विधान परिषद सदस्य, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पात्र लाभार्थियों में श्रीमती जड़ौती पल्हनी, श्रीमती रजिया मेंहनगर, श्रीमती मन्ती मेंहनगर, श्रीमती शकुन्तला रानी की सराय, श्रीमती तारा देवी रानी की सराय, श्रीमती पुष्पलता तिवारी भदुली आजमगढ़, श्रीमती कविता जलालपुर रानी की सराय, श्रीमती इमरती, श्रीमती मीना एवं श्रीमती विद्यावती पल्हनी, श्रीमती नगीना भदुली, श्रीमती मालती देवी व गीता देवी सैफपुर को प्रतिकात्मक स्वरूप गैस सिलेण्डर के सब्सिडी राशि का प्रतिकात्मक चेक वितरित किया गया।
सांसद दिनेश लाल यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2016 में ’उज्ज्वला योजना’ का शुभारम्भ किया गया, जिसके अन्तर्गत पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्राप्त हुआ। उज्ज्वला योजना ने लोगों के जीवन को बचाया है और उनको एक स्वस्थ राह पर चलने का मार्ग भी दिखाया है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार दीपावली और होली पर फ्री में रसोई गैस सिलिंडर उपलब्ध कराने का कार्य भी कर रही है। इसी क्रम में आज दीपावली त्यौहार के उपलक्ष्य में धनतेरस के दिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को यह लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। धनतेरस के दिन आपके जीवन में खुशियां लाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर दिया जा रहा है। उन्होंने सभी से अपील किया कि जिन लोगों ने गैस कनेक्शन का आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द अपने गैस कनेक्शन का आधार प्रमाणीकरण अवश्य करायें, जिससे सभी को निःशुल्क गैस सिलेण्डर का लाभ मिल सके।
विधान परिषद सदस्य यशवंत सिंह ने कहा कि जब गांव और शहर आबाद होगा, स्वस्थ एवं संपन्न होगा, तभी हम देश की संपन्नता की तरफ आगे बढ़ेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि धनतेरस के अवसर पर आप लोगों को जो सौगात दी है, इससे उन्होंने अपने संकल्प को दोहराया भी है कि दशहरा, दीपावली एवं होली के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को निशुःल्क गैस सिलेंडर का वितरण किया जाएगा। उन्होने कहा कि आप इस योजना से आप केवल लाभान्वित ही नहीं होंगे, बल्कि इससे आप सभी लोगों का त्यौहार भी अच्छा होगा और समाज भी अच्छा होगा।
जिला पूर्ति अधिकारी सुनिल कुमार पुष्कर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 02 निःशुल्क एल०पी०जी० सिलेण्डर रिफिल प्रदान किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रथम चरण में प्रदेश के 54.04 लाख आधार प्रमाणित लाभार्थियों को निःशुल्क एल०पी०जी० सिलेण्डर रिफिल का वितरण किया जाएगा। प्रथम चरण में माह नवम्बर से दिसम्बर, 2023 तथा द्वितीय चरण में जनवरी, 2024 से मार्च, 2024 तक लाभार्थियों को पूर्णतया निःशुल्क सिलेण्डर रिफिल का वितरण कराया जाएगा। उन्होने बताया कि प्रथम चरण में जनपद आजमगढ़ के उज्ज्वला के कुल 284050 लाभार्थियों में से 86558 आधार प्रमाणित लाभार्थियों को निःशुल्क एल०पी०जी० सिलेण्डर रिफिल का वितरण किया जाएगा। तदोपरान्त जैसे-जैसे लाभार्थियों के आधार प्रमाणित होते जायेगें, उसी क्रम में उन्हें उक्त योजनान्तर्गत आच्छादित करते हुए निःशुल्क सिलेण्डर का वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राहुल विश्वकर्मा, जन प्रतिनिधिगण एवं संबंधित अधिकारी एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)