जिलाधिकारी के अध्यक्षता में सिंचाई विभाग के कार्यों तथा जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

Youth India Times
By -
0
जाम से मुक्ति हेतु अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने, प्रवर्तन कार्यों को बढ़ाने तथा प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल हेतु कार्रवाई प्रारंभ करने के दिए निर्देश
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। आज जिलाधिकारी अरुण कुमार के अध्यक्षता में कैंप कार्यालय स्थित सभागार में सिंचाई विभाग के कार्यों एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता सिंचाई ने बताया कि जनपद में संचालित योजनाओं में चौधरी चरण सिंह दोहरीघाट पंप नहर प्रणाली के मुख्य नहर एवं राजवाहो पर निर्मित पैदल पुल की जगह वीआरबी निर्माण की परियोजना की भौतिक प्रगति 75% हो चुकी है। इसके अलावा हथिनी बांध के उच्चीकरण एवं सुदृढ़ीकरण में मात्र 400 मी का कार्य अवशेष रह गया है, जो शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा। शेष समस्त परियोजनाओं पर कार्य पूर्ण हो चुके हैं।जिलाधिकारी ने वीआरबी निर्माण कार्य हेतु निर्धारित समय सीमा मार्च 2023 के उपरांत भी अभी तक पूर्ण न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अभियंता को सिंचाई को 15 दिसंबर तक समस्त कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। सिल्ट सफाई की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेने के दौरान अधिशासी अभियंता सिंचाई ने बताया कि निविदा प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।शीघ्र ही सिल्ट सफाई का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। जिलाधिकारी ने सिल्ट सफाई कार्य में मनरेगा के तहत भी कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने जनपद में प्रस्तावित सिंचाई परियोजनाओं के संबंध में भी चर्चा कर आवश्यक निर्देश अधिशासी अभियंता सिंचाई को दिए।
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया की लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय एवं निर्माण खंड के कुल 10 ब्लैक स्पॉट के कार्यों के स्वीकृति के सापेक्ष निर्माण खंड के 2 एवं प्रांतीय खंड के 7 ब्लैक स्पॉट पर कार्य पूर्ण हो चुके हैं। इसी प्रकार परिवहन विभाग द्वारा गत माह प्रवर्तन कार्यों में हेलमेट के अभियोग में 423, सीट बेल्ट में 153, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन प्रयोग करने में 58 वाहनों का चालान किया गया।उन्होंने बताया कि हूटर प्रेशर हॉर्न में 16 एवं काली फिल्म लगे 11 वाहनों का चालान किया गया, जबकि 35 वाहनों से काली फिल्म को उतारा गया। शहर के एंट्री एवं एग्जिट पॉइंट्स पर लगे स्पेशल टीमों द्वारा विभिन्न अभियोगो में कुल 7012 चालान किए गए। इसी प्रकार यातायात पुलिस द्वारा बिना हेलमेट में 3665,सीट बेल्ट में 98, नो पार्किंग में 738 वाहनों का चालान किया गया।अन्य अभियोगो में भी यातायात पुलिस द्वारा 2511 चालान किए गए।
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने परिवहन एवं यातायात पुलिस विभाग को प्रवर्तन कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश दिए।इस दौरान उन्होंने शहर के प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने हेतु समस्त आवश्यक कार्यवाहियां शीघ्र पूर्ण कर प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए। शहर में जाम की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी ने यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग को उप जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर सड़क के किनारो के अतिक्रमण को अभियान चलाकर हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने अवैध पार्किंग पर भी अभियान चलाते हुए प्रवर्तन कार्यों में वृद्धि करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने हाईवे में कट वाले स्थलों के लिंक रोड पर ब्रेकर बनाने तथा साइन बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए जिससे ऐसे स्थलों पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके।
बैठक के दौरान अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी प्रांतीय एवं निर्माण खंड,जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र गुप्ता, बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार उपाध्याय एआरटीओ एवं यातायात पुलिस निरीक्षक उपस्थित रहे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)