आजमगढ़: एसकेडी विद्या मन्दिर में साइबर क्रइम के प्रति जागरूक किये गये छात्र

Youth India Times
By -
0
आज के टेक्नोलाजी वाले युग में सावधानी बहुत जरूरी-विजय बहादुर सिंह
आजमगढ़। जहानागंज क्षेत्र के धनहुंआ स्थित एसकेडी विद्या मन्दिर में बुधवार को साइबर क्राइम विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र/छात्राओं को साइबर क्राइम की गंभीरता और इससे बचाव के विभिन्न उपाय बताये गये।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित जहानागंज थाने के क्राइम इस्पेक्टर निशात जमां खां ने साइबर क्राइम के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज साइबर क्राइम का ग्राफ काफी बढ़ गया है। साइबर अपराधी रोज नये नये हथकंडे अपनाकर लोगों की जेब पर डाका डाल रहे हैं। कुछ सावधानियां अपनाकर लोग इनसे बच सकते हैं। उन्होंनंे कहा कि अधिकांश घटनायें मोबाइल पर आये लिंक और ओटीपी शेयर करने से होती हैं। अपराधी बैंक का कर्मचारी बनकर लोगों को अपनी बात में उलझाकर आसानी से ओटीपी प्राप्त कर लेते हैं जबकि लोगो को यह जानना चाहिए कि बैंक का कोई कर्मचारी कभी भी ओटीपी नहीं मांगता है।
 विद्यालय के संस्थापक विजय बहादुर सिंह ने भी इस विषय पर अनेक बातें बच्चों को बताया। उन्होनें कहा कि अपराध करने का तरीका दिनोंदिन हाइटेक होता जा रहा है। आज के टेक्नोलाजी वाले युग में सावधानी बहुत जरूरी है। वरना हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। प्रधानाचार्य रामजी चौहान ने भी इस विशय पर अपने विचारों को रखा। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीकान्त सिंह, विनीत सिंह योगेन्द्र, पीके दीपक, प्रियंका आदि लोगों को प्रयास सराहनीय रहा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)