आजमगढ़: पूजा स्थल अधिनियम 1991 के विरुद्ध निर्णय देने वाली निचली अदालतों पर कार्यवाही की मांग

Youth India Times
By -
0

कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग ने प्रशासन को सौंपा मुख्य न्यायाधीश को संबोधित पत्रक
आजमगढ़। पूजा स्थल अधिनियम 1991 के विरुद्ध फैसला सुनाने वाले निचली अदालतों के जजों के विरुद्ध कार्यवाई करने की मांग को लेकर जिला कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के बैनर तले सर्वाेच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को संबोधित पत्रक जिला प्रशासन को सौंपा गया।
प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई कर रहे अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नदीम खान ने कहाकि पिछले दो वर्षों में निचली अदालतें पूजा स्थल अधिनियम 1991 के विरुद्ध फैसले सुना रही हैं। जबकि उक्त अधिनियम स्पष्ट है कि 15 अगस्त 1947 के दिन तक धार्मिक स्थलों का जो भी चरित्र है उसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकता। उन्होंने आगे कहाकि संविधान के बुनियादी ढांचे में किसी भी तरह का बदलाव संसद भी नहीं कर सकती जैसा कि केशवानंद भारती व एसआर बोम्मई केस समेत विभिन्न फैसलों में ख़ुद सुप्रीम कोर्ट स्पष्ट कर चुका है इसके बावजूद संविधान विरोधी कृत्य किए जा रहे है जो कि अन्याय है।
शहर अध्यक्ष मिर्जा बरकतुल्लाह बेग ने कहाकि असलम भूरा बनाम भारत सरकार मामले में (रिट पिटीशन नंबर 131/1997) 14 मार्च 1997 को दिए फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि काशी विश्वनाथ मंदिर, ज्ञानवापी मस्जिद, मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर और शाही ईदगाह की स्थिति में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकता। अपने पुराने निर्णय (रिट पेटिशन 541/1995) का हवाला देते हुए कोर्ट ने यह भी कहा था कोई भी अधिनस्थ अदालत इस फैसले के विरुद्ध निर्देश नहीं दे सकती लेकिन बनारस के ज्ञानवापी मस्जिद, बदायूं की जामा मस्जिद और यहाँ तक कि ताज महल तक को मन्दिर बताने वाली याचिकाएं ज़िला अदालतें स्वीकार कर पूजा स्थल अधिनियम 1991 और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरुद्ध निर्णय दे रही हैं। विधि विरूद्ध आदेश करने वाले अधीनस्थ अदालतों द्वारा संविधान और स्थापित कानूनों के खिलाफ फैसले देने वाले जजों के खिलाफ कार्यवाही की जानी चाहिए ताकि न्यायपालिका की निष्पक्षता में लोगों का भरोसा कायम रह सके। ज्ञापन सौंपने वालों में मिर्जा शानेआलम बेग, मोहम्मद आमिर, अजीत राय, जावेद खान, शीला भारती, मिर्जा अहमर बेग, मो अजमल, कन्हैया राव, अशफाक अंसारी, अबुल कलाम, मास्टर रिजवान, रेयाजुल हसन, राफे सोहराब, शफीउज्जमां, मो० सलमान, जुल्फेकार अहमद, फैज अहमद, मंतराज यादव, आलमगीर, मो० शहनवाज अहमद, मुसिर अहमद आदि शामिल रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)