आजमगढ़ : एसकेडी विद्या मंदिर में छात्रों को सिखाई गई योग की बारीकियां

Youth India Times
By -
0

जहानागंज। क्षेत्र के धनहुंआ स्थित एसकेडी विद्या मन्दिर में योग दिवस के अवसर पर छात्र/छात्राओं ने योग की बारीकियां सीखते हुए इसे दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प लिया। देश के जाने माने आध्यात्मिक गुरू, मोटिवेशनल स्पिकर, कथा वाचक शान्तनु जी महाराज के सानिध्य में आयोजित इस कार्यक्रम में काफी संख्या में उपस्थित होकर क्षेत्रीय गणमान्य लोगों ने भी ‘करें योग, रहें निरोग‘ के जीवन सूत्र को अपनाया।

कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन से हुई। इसके पश्चात शान्तनु महाराज ने योग की बारीकियों से लोगों को अवगत कराया। अपने उद्बोधन में उन्होनें कहा कि प्राचीन भारत के ऋषि-मुनियों ने जीवन जीने की जो कला विकसित की थी उसको लोग उपेक्षित करने लगे थे। लंबे समय तक गुलाम रहने के कारण भारत के लोगों में जो हीन भावना पैदा हुई उसी का परिणाम है कि अपनी अच्छी चीजों को भी लोग खराब समझने लगे थे। लेकिन जब पश्चिम के देशों ने उसी चीजों को नये नाम से अपनाना शुरू किया तब सबको समझ में आने लगा कि हमारे ऋषि मुनियों द्वारा विकसित जीवन जीने की कला कितनी उच्च है। योगाचार्य महर्षि पतंजलि ने योग सूत्र के माध्यम से संसार को जो कुछ दिया वह अद्वितीय है। योगश्च चितवृति निरोध जिसके समझ में आ गया वह आज के इस भागदौड़ वाली जिन्दगी में भी नहीं भटकेगा। इसी योग पर कोई ध्यान नहीं दे रहा था लेकिन पश्चिमी देशों ने जब इसे योगा नाम से अपने जीवन शैली में अपना लिया तो अपने देश के लोगों को इसकी महत्ता का पता चला।

अपने गौरवशाली अतीत से प्राप्त चीजों का महत्व समझते हुए भारत आज विश्वगुरू बनने की राह पर खड़ा है। सूर्य नमस्कार पर प्रकाश डालते हुए उन्होनें कहा कि यह एक ऐसी विधा है जिसके माध्यम से अपने शरीर को पूरी तरह से साधा जा सकता है। सूर्य नमस्कार में अष्टांग योग और प्राणायाम को भी साधा जा सकता है। छात्र/छात्राओं के विभिन्न जिज्ञासाओं का समाधान भी उनके द्वारा किया गया। योग शिक्षक रवि यादव ने विभिन्न योगासनों से छात्रों को अवगत कराया। विद्यालय के संस्थापक विजय बहादुर सिंह ने उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए योग के महत्व को बताया। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रधानाचार्य रामजी चाहान, श्रीकान्त सिंह, संतोष, राजेश, रंजना, प्रियंका, शीला, गायत्री आदि लोगों की भूमिका सराहनीय रही। इस अवसर पर सत्यप्रकाश सिंह, तुसार सिंह, रणविजय ंसिह, योगेश सिंह, आदि लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)