आजमगढ़ : सेंट जेवियर्स स्कूल सम्मोपुर में ग्रीष्मकालीन शिविर का हुआ शुभारंभ

Youth India Times
By -
0

कैंप में बच्चों के शारीरिक विकास, बौद्धिक विकास, रचनात्मक कौशल एवं व्यक्तित्व को उभारने पर विशेष जोर-प्रशांत चंद्रा
आजमगढ़। सेंट जेवियर्स स्कूल सम्मोपुर आजमगढ़ में 27 मई को ग्रीष्मकालीन शिविर का शुभारंभ हुआ जिसका उद्घाटन विद्यालय के प्रबंध निदेशक प्रशांत चंद्रा, शैक्षिक निदेशक देवेंद्र झा, मुख्य सहयोगी मानवी सक्सेना आदि ने गुब्बारे एवं कबुतर उड़ाकर किया जो 7 जून 2023 तक चलेगा। इस समर कैंप के माध्यम से स्कूल और बाहर के तमाम बच्चे गर्मी की छुट्टियों में कला कौशल सीखेंगें। हर बच्चे के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गर्मी की छुट्टियों में स्कूली बच्चों को पढ़ाई से हटकर अतिरिक्त गतिविधियों, विभिन्न कलाओं एवं विधाओं में पारंगत करने के उद्देश्य से इस कैंप का आयोजन किया गया है।
प्रति वर्ष बच्चों को ग्रीष्मावकाश का इंतजार रहता है ताकि वे समर कैंप का हिस्सा बन कर अलग-अलग चीजें सीखें और अपना सर्वोत्तम तथा सर्वांगीण विकास कर सकें। इस समर कैंप में स्विमिंग, स्केटिंग, वालीबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, डांस, म्यूजिक, योग,पेंटिंग, मार्शल आर्ट, मेहंदी सजाओ, मिड ब्रेन एक्टिवेशन, जुंबा डांस, टेबल टेनिस, मिट्टी के बर्तन बनाने की कला, इंडोर गेम आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक प्रशांत चंद्रा ने कहा “ बच्चों की रुचि को ध्यान में रखते हुए इस कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंप में बच्चों के शारीरिक विकास, बौद्धिक विकास, रचनात्मक कौशल एवं व्यक्तित्व को उभारने के प्रति विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिससे जीवन में आने वाली समस्याओं से लड़ने एवं सामना करने की सोच व शक्ति विकसित हो सके।“ वहीं विद्यालय के शैक्षिक निदेशक देवेंद्र झा ने कहा कि “ समर कैंप में भाग लेने से बच्चों का व्यक्तित्व खुलता है। उनमें जीवन में आगे बढ़ने का जूनून उत्पन्न होता है, दूसरों की मदद करने का भाव उत्पन्न होता है, उनमें एक नई सोच आ जाती है जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। जो उनके लक्ष्य में सहायक होता है।“ इस कार्यक्रम में प्राचार्य विनय पांडेय, उप प्राचार्य तरनी श्रीवास्तव व अन्य समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाँए उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)