मऊ : विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने किशोर संप्रेषण गृह का किया निरीक्षण

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट : संजीव राय
मऊ। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुक्रम में माननीय जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मऊ रामेश्वर के मार्गदर्शन में अभिनय कुमार मिश्रा, अपर जनपद न्यायाधीश / सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मऊ द्वारा राजकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह "किशोर" का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उक्त निरीक्षण के दौरान किशोरों किशोरों से उनके केस की पैरवी, नाश्ता, भोजन, शिक्षण एवं मनोरंजन के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की गयी तथा प्रभारी अधीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। निरीक्षण के दौरान राजकीय सम्प्रेक्षण गृह में कुल 105 किशोर मिले, जिसमें जनपद मऊ के 24, आजमगढ़ 48, बलिया के 28, गोरखपुर के 02, बस्ती के 02 एवं मेरठ के 01 किशोर है।
इस दौरान विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम 2012 और बालश्रमिकों के रोक-थाम पर विशेष बल, बच्चों के अधिकार, उत्तर प्रदेश मुख्य मंत्री बाल सेवा योजना, पाक्सो अधिनियम एवं शिक्षा का अधिकार विषयक विधिक जानकारी प्रदान की गयी।
साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मऊ के तत्वाधान में जूनियर हाई स्कूल शिक्षा क्षेत्र घोसी मऊ में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उक्त शिविर में उपस्थित वाक्ताओं द्वारा नशीली दवाओ, घुम्रपान और शराब के उन्मूलन, शिक्षा का अधिकार लैंगिक समानता के प्रावधानों का प्रचार महिलाओं की सुरक्षा और कल्याण से संबंधित कानूनों के प्रति जागरूकता और महिला स्वच्छता और सैनिटरी नैपकिन से संबंधित, महिलाओं का घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनियम-2005, भरण पोषण, पाक्सो अधिनियम एवं वैवाहिक विवादों का प्री-लिटिगेशन स्तर पर निस्तारण के सम्बंध में जागरूक किया गया। अभिनय कुमार मिश्रा, अपर जनपद न्यायाधीश / सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मऊ ने बताया कि माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार दिनांक 13 मई 2023 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा जिसमें पक्षकार अपने लम्बित मामलों का आपसी सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारण कराकर इस अवसर का लाभ उठायें।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)