मऊ : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सेवायोजन एवं आबकारी विभाग के कार्यो तथा खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति की समीक्षा बैठक संपन्न

Youth India Times
By -
0

होली के दृष्टिगत नकली एवं अवैध शराब तथा मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ अभियान चलाकर छापेमारी के दिए निर्देश
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। आज जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में सेवायोजन एवं आबकारी विभाग के कार्यो तथा खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
सेवायोजन विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान सहायक सेवायोजन अधिकारी एम आर प्रजापति ने बताया कि अब तक वार्षिक लक्ष्य 11 के सापेक्ष कुल 38 रोजगार मेलों का आयोजन किया गया है, जिसके माध्यम से कुल 4877 जॉबसीकरो का चयन किया गया है।आगामी 15 मार्च को मधुबन विधानसभा में 39 वे रोजगार मेले का आयोजन प्रस्तावित है।सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से सेवा प्रदाता एवं सेवा मित्रों द्वारा जनपद के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों तथा शासकीय कार्यालयों में सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं,परंतु जनपद स्तरीय कार्यालय अध्यक्षों द्वारा इस व्यवस्था का अधिक प्रयोग नहीं किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य आईटीआई को कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले समस्त प्रशिक्षणार्थियों का सेवायोजन पोर्टल पर 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए जिससे इनको रोजगार की सुविधा मिल सके। सेवा मित्र व्यवस्था का उपयोग सरकारी कार्यालयों में बढ़ाने हेतु जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को 1 सप्ताह के अंदर सभी विभागों की बैठक कर सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से सेवा प्रदाता एवं सेवा मित्रों का अधिक से अधिक प्रयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने सहायक सेवायोजन अधिकारी को सेवा मित्र व्यवस्था का अधिक प्रचार प्रसार कर विभागाध्यक्ष के माध्यम से इस सुविधा का अधिक से अधिक प्रयोग कराने को कहा।
आबकारी विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि जनवरी माह में कुल 726 छापे मारे गए जिसके दौरान 48 अभियोग पकड़े गए। इस दौरान 1584.90 लीटर अवैध शराब पकड़ी गई। दुकानों के निरीक्षण के दौरान 34 दुकानों पर अनियमितताएं पाई गई जिस पर कार्यवाही की जा रही है । दुकानों के नवीनीकरण की चर्चा के दौरान जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि कुल 297 दुकानों में से 55 का नवीनीकरण बाकी है, जिनमें से 27 दुकानों का ई लाटरी के माध्यम से दिनांक 28 फरवरी को व्यवस्थापन का कार्य होगा।शेष दुकानों का 14 मार्च को पुनः लॉटरी के माध्यम से व्यवस्थापन कार्य संपन्न किया जाएगा। जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार ने होली के दृष्टिगत नकली एवं अवैध शराब की रोकथाम हेतु अभियान चलाकर दुकानों पर नियमित छापेमारी के निर्देश दिए।
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति की बैठक के दौरान मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित ने बताया कि जनवरी माह में कुल 16 छापों के दौरान 17 नमूने संग्रहित किए गए। अब तक प्राप्त 50 रिपोर्टों में से 22 अधोमानक, 4 असुरक्षित एवं 7 मिथ्याछाप पाए गए। जनवरी माह में ही दूध पर अभियोजन में एडीएम कोर्ट से कुल 7 मामलों में निर्णय के दौरान 65 हजार एवं खाद्य पदार्थों के 14 निर्णीत मामलों में 1 लाख 80 हजार का अर्थदंड लगाया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य खाद सुरक्षा अधिकारी को होली के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों में मिलावट शंका को देखते हुए बड़े प्रतिष्ठानों सहित सभी संदेह वाले खाद्य प्रतिष्ठानों पर नियमित छापेमारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान आवश्यकता पड़ने पर उन्होंने तहसील एवं पुलिस प्रशासन का अतिरिक्त सहयोग लेने को भी कहा। उन्होंने जनपद में बाहर से आने वाले खाद्य पदार्थों पर भी विशेष नजर रखने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिला आबकारी अधिकारी, सहायक सेवायोजन अधिकारी, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)