मऊ : चुनौतियां और प्रतिकूल परिस्थिति रहने के बावजूद उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रहा भारत-नीरज शेखर

Youth India Times
By -
0

कार्यकर्ताओं के साथ जनपद कार्यालय पर सांसद ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में सुनी मन की बात
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। राज्य सभा सांसद नीरज शेखर ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ जनपद कार्यालय पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम मन की बात को सुना। प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को सुनने के पश्चात सांसद निरज शेखर सिंह ने भाजपा कार्यालय पर एक महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को सम्बोधित किया। पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए सांसद ने कहा की भारत सरकार का बजट भारत की अर्थव्यवस्था के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। जहां अमेरिका यूरोप चीन समेत पूरी दुनिया कें शक्तिशाली और आर्थिक मठाधीश देश अपनी अर्थव्घ्यवस्घ्था को बचाने के लिए त्राहि त्राहि कर रहे हैं वही भारतीय अर्थव्यस्था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदिंके नेतृत्व में दी प्रतिदिन नई ऊर्जा के साथ अपनी ताकत में इजाफा कर रही है।
वैश्विक स्तर पर व्यापक सुस्ती दर्ज किए जाने के बावजूद भारत की आर्थिक विकास दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है जो कि दुनिया के सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक है। सांसद ने कहा की मौजूदा समय में तरह-तरह की चुनौतियां और प्रतिकूल परिस्थिति रहने के बावजूद भारत उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था एक समृद्ध एवं समावेशी भारत की परिकल्पना को साकार करने जा रही है। अच्छे नेतृत्व तथा मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ भारत एक ऐसे मुकाम पर पहुंच जाएगा जहां आर्थिक विकास के फल सभी क्षेत्रों एवं समस्त नागरिकों, विशेषकर हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों, ओबीसी, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों तक निश्चित रूप से पहुंच जाएंगे।
कहा की अनगिनत उपलब्धियों को हासिल करने के साथ ही भारत सरकार सर्व जन हिताय सर्व जन सुखाय की परिकल्पना को साकार कर रही है। अनूठी विश्वस्तरीय सार्वजनिक डिजिटल अवसंरचना यथा आधार, को-विन, और यूपीआई; अभूतपूर्व पैमाने एवं गति से कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाए जाने अग्रणी क्षेत्रों में अति सक्रिय भूमिका निभाने जैसे कि जलवायु संबंधी लक्ष्यों को हासिल कर लेने, मिशन लाइफ, और राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की बदौलत ही भारत की वैश्विक साख निरंतर दमदार होती जा रही है। कोरोना महामारी के दौरान जहां विश्व की अर्थव्यवस्था चरमरा गई वही भारत नई ऊर्जा के साथ उठ खड़ा हुआ।
सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, जिसके लिए सरकार ने 80 करोड़ से भी अधिक लोगों को मुफ्त अनाज मुहैया कराने की विशेष योजना चला रखी है। खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केन्द्र की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए सरकार 1 जनवरी, 2023 से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत सभी अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले परिवारों को मुफ्त अनाज मुहैया कराने की योजना चला रही है जो अगले एक साल तक जारी रहेगी। केन्द्र सरकार द्वारा ही कुल मिलाकर लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का समूचा खर्च वहन किया जाएगा।
वर्ष 2014 से ही निरंतर जारी सरकारी प्रयासों के तहत सभी नागरिकों के लिए बेहतर जीवन स्तर और सम्मानित जीवन सुनिश्चित किया गया है, और इसके साथ ही प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से भी अधिक होकर 1.97 लाख रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि इन 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार काफी विशाल हो गया है और वह दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से काफी आगे निकलकर अब 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। इसके अलावा, देश की अर्थव्यवस्था में औपचारिकरण काफी बढ़ गया है जैसा कि ईपीएफओ की बढ़ती सदस्यता से स्पष्ट होता है जो कि दोगुनी से भी अधिक होकर 27 करोड़ हो गई है, और इसी तरह वर्ष 2022 में यूपीआई के जरिए 126 लाख करोड़ रुपये के कुल 7400 करोड़ डिजिटल भुगतान हुए हैं।
अनेक योजनाओं के प्रभावकारी कार्यान्वयन और सभी लोगों को लक्षित लाभ देने की बदौलत समावेशी विकास सुनिश्चित हुआ है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 11.7 करोड़ घरेलू शौचालय बनाए गए, उज्ज्वला के तहत 9.6 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए गए, 102 करोड़ लोगों को कोविड टीके की 220 करोड़ खुराक दी गई, 47.8 करोड़ पीएम जन-धन बैंक खाते खोले गए, पीएम सुरक्षा बीमा और पीएम जीवन ज्योति योजना के तहत 44.6 करोड़ लोगों को बीमा कवर दिया गया, और पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11.4 करोड़ से भी अधिक किसानों को 2.2 लाख करोड़ रुपये का नकद हस्तांतरण किया गया।
कहा कि मोदी सरकार द्वारा प्रस्तुत यह बजट ऐतिहासिक है,आने वाले समय में इस जनहितकारी बजट का महत्व जन जन को महसूस होगा। अमृत काल से जुड़े हमारे विजन में मजबूत सरकारी वित्तीय स्थिति के जरिए प्रौद्योगिकी एवं ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था, एवं एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र सुनिश्चित करना शामिल है जिसे हासिल करने के लिए ‘सबका साथ सबका प्रयास’ के जरिए जन भागीदारी अत्यंत आवश्यक है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार गुप्ता, मुन्ना दुबे, कृष्ण कांत राय, नूपुर अग्रवाल, सुनील यादव, मनीष मद्धेशिया, राहुल उपाध्याय, मयंक मद्धेशिया सहित अनेकों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)