मऊ : 10 फरवरी से फाइलेरिया रोग की रोकथाम हेतु विशेष अभियान का होगा संचालन

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। जनपद के मुहम्मदाबाद गोहना स्थानीय तहसील के विभिन्न क्षेत्रों में 10 फरवरी से फाइलेरिया रोग की रोकथाम हेतु विशेष अभियान संचालित हो रहा है। जिसको लेकर तहसील परिसर में एक बैठक आयोजित की गई । बैठक को संबोधित करते हुए नायब तहसीलदार गौरव शाह ने बताया कि यह अभियान 10 फरवरी शुक्रवार से प्रारंभ होगा। जिसमें चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में जाकर हिट राजन तथा एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी।
साथ ही नायब तहसीलदार ने बताया कि या अभियान कल से शुरू होकर 27 फरवरी तक चलेगा जिसमें सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मी आशा प्रत्येक घर जा कर दवा खिलाएंगे। इसमें 2 साल से 5 साल के बच्चों को एक टेबलेट डी ईसी तथा एक टेबलेट एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी एवं 5 साल से 15 साल के लोगों को दो टेबलेट तथा एक टेबलेट एल्बेंडाजोल की दवा एवं 15 साल से ऊपर के समस्त लोगों को तीन टेबलेट एवं एक टेबलेट एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जानी है।
बैठक को संबोधित करते हुए अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर दिनेश कुमार चंद्रा ने बताया कि मौसम बदल रहा है और 27 फरवरी को फाइलेरिया दिवस मनाया जाता है जिसको लेकर सरकार द्वारा एक विशेष योजना चलाई जा रही है जो कल से शुरू होगी। फाइलेरिया को रोकने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है जिसमें स्वास्थ्य कर्मी आशा की ड्यूटी इसमें लगाई गई है। जो अपने क्षेत्रों में जाकर फाइलेरिया रोग की रोकथाम हेतु लोगों को जागरूक करते हुए दवा खिलाएंगे। इस मौके पर सर्वेश सिंह, डॉ आनंद कुमार ,डॉक्टर अमित कुमार, अविनाश सिंह, प्रियबुद्ध, राजेंद्र कुमार, चंद्रजीत यादव समेत स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक कर्मी एवं सहयोगी मौजूद रहे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)