मऊ के सिद्धार्थ राय किये गये सम्मानित

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले “राष्ट्रीय युवा पुरस्कार” से जनपद मऊ के अतरसाँवा गाँव निवासी होनहार,कर्मठ युवा समाजसेवी सिद्धार्थ राय को समाज सेवा के क्षेत्र मे उत्कृष्ट कार्य करने के लिए हुबली , कर्नाटक में आयोजित “ राष्ट्रीय युवा महोत्सव “ में सोमवार को कर्नाटक के महामहिम राज्यपाल थावर चन्द गहलोत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई , केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर व केंद्रीय मंत्री प्रबलाद जोशी ने संयुक्त रूप से “राष्ट्रीय युवा पुरस्कार“ से सम्मानित किया। जिसमे एक अशोक चिन्ह वाला मेडल, एक प्रमाण पत्र और पुरस्कार राशि शामिल है । कार्यक्रम के दौरान कई हज़ार की संख्या में मैदान में युवाओं की उपस्थिति थी और तालियों की गडगड़ाहट के बीच मऊ के लाल को यह पुरस्कार मिला ।
सिद्धार्थ राय ने कहा की स्वामी विवेकानंद जी मेरे आराध्य हैं इन बारह वर्षों में बहुत संघर्ष हुआ लेकिन मैंने तीन शब्द हमेशा याद कर के रखे थे जो की उपहास, विरोध और स्वीकृति हैं और मुझे उन तीन शब्दों पर विश्वास था । आज उसी विश्वास का परिणाम है यह पुरस्कार । इस लिये मैं युवाओं से कहना चाहूँगा की कोई भी एक राह आप पकड़ लीजिये और ईमानदारी से उसपर आगे बढ़ने के लिये परिश्रम करते रहिये बस आपको पता होना चाहिए की आप सही हैं बाक़ी दूसरे क्या कहते हैं उसकी चिंता आप आने वाले भविष्य पर छोड़ दीजिये ।
सिद्धार्थ राय ने बताया की उनको जो यह पुरस्कार की राशि प्राप्त हुई है इस पूरी राशि का उपयोग वह कुछ गाँवों में घर दृ घर तक पानी पाईप लाइन से पहुँचाने के कार्य में व कुछ अन्य सामाजिक कार्यों में ही खर्च करेंगे ।
सिद्धार्थ राय का पैतृक गाँव अतरसाँवा है लेकिन लम्बे समय से सिद्धार्थ गाज़ीपुर ज़िले में रह रहे हैं पर अभी भी उनका लगाव अपने गाँव से है और समय समय पर वो अपने गाँव आते रहते हैं । इससे पहले भी उनके अप्रतिम सेवा कार्यों के लिए 2021 मे उत्तर प्रदेश कि राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल द्वारा शाहजहांपुर मे तथा 2022 मे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान द्वारा सेवा मित्र सम्मान से मध्यप्रदेश के उज्जैन मे सम्मानित किया जा चुका है।इसके अलावा भी ज़िले एवं प्रदेश स्तर पर ढेरों सम्मान अपनी छोटी सी उम्र में सिद्धार्थ राय को प्राप्त हो चुके हैं ।
अपनी उम्मीद संस्था के बैनर तले सिद्धार्थ लगातार समाज सेवा के क्षेत्र मे लगकर राष्ट्रीय संकल्पों के प्रति भारत यात्रा,पर्यावरण के क्षेत्र मे वृक्षारोपण, प्रभु कि रसोई के माध्यम से सैकड़ों लोगों को प्रतिदिन भोजन करवाना तथा सेवा समर्पित विभिन्न विधाओं के स्थान खुरपी के प्रांगण मे पिछड़े ग्रामीण क्षेत्र के युवा बालक एवं बालिकाओं को ताइक्वांडो प्रशिक्षण के आलावा गरीब असहाय निर्धन लोगों के लिए शौचालय निर्माण तथा मार्गो को शौच क्रिया के स्थान बनने से रोकने हेतु जनजागरण अभियान को लगातार गति प्रदान कर रहे है। सिद्धार्थ ख़ुद एमबीए हैं , गोल्ड मेडलिस्ट हैं और एक बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी में अपनी सेवा भी दे चुके हैं ।
सिद्धार्थ राय सामाजिक क्षेत्र कि पहचान बन चुके है और देश भर में उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने को तैयार हज़ारों लोग आज सामाजिक कार्यों में अपना छोटा-बड़ा योगदान दे रहे हैं । मऊ ज़िला भी अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)