आजमगढ़: सत्यवंत यादव प्रवक्ता पद पर हुए चयनित

Youth India Times
By -
0

आजमगढ़। देवारांचल के प्रतिभावान युवक ने दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालय में प्रवक्ता के पद पर चयनित होकर आजमगढ़ को गौरवान्वित किया है। जनपद के लाल के प्रवक्ता बनने की सूचना के बाद परिजनों के खुशी का ठिकाना नहीं है वही शुभचितंकों द्वारा परिवार को निरंतर बधाई देने का क्रम जारी है।
बताते चले कि सगड़ी तहसील के आराजी देवारा गांव निवासी जामवंत यादव के पुत्र डॉ. सत्यवन्त यादव बचपन से ही बेहद मधावी रहे। सत्यवंत यादव की प्राथमिक शिक्षा-दीक्षा आज़मगढ़ से हुई। इसके बाद वे हाईस्कूल पीएस कृष्णा इंटर कालेज व इंटरमीडिएट की परीक्षा मऊ के श्री सत्यराम इंटर कालेज से उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा के लिए इलाहाबाद का रूख कर गए। सत्यवंत ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बैक्चलर आफ आर्ट और दिल्ली विश्वविद्यालय से एमए की डिग्री हासिल किया। वहीं महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा महाराष्ट्र से एम.फ़िल. किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. मोहन के निर्देशन में दिल्ली विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग से पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त किए। मेधावी क्षमता के धनी डा.सत्यवंत का दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध लक्ष्मीबाई कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के रूप में चयन हो गया। अपने इस उपलब्धि का श्रेय डा सत्यवंत यादव ने अपने माता-पिता व गुरूजनों को दिया। इसके साथ ही उन्होंने युवाओं से कहाकि युवाओं को अपने जीवन का एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा और उसी के अनुरूप बढ़ना होगा। आज के परिवेश में अगर सही दिशा में परिश्रम किया जाएगा तो हर लक्ष्य की प्राप्ति संभव होगी। सत्यवंत की माता श्रीमती पुष्पा देवी गृहिणी है।
बधाई देने वालों में विधायक डा संग्राम यादव, शिवसागर यादव, दुर्गविजय राम, कौशर अहमद, सत्यपाल यादव, अंशु यादव, अंसार अहमद, सूबेदार यादव उर्फ़ गुड्ड, ,बबलू तिवारी, विजय प्रकाश उर्फ़ गुड्डू, जगरनाथ पटेल, तहसीलदार सिंह, प्रद्युम्न विश्वकर्मा, प्रभंश विश्वकर्मा, ऊधम सिंह राठौर, रामनगीना कन्नौजिया, राधेश्याम गोड़िया, महातम यादव आदि शामिल रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)