आंधी-बारिश ने मचाई तबाही, सात मरे, आठ घायल

Youth India Times
By -
0

सैंकड़ों पेड़ गिरे, तूफान में उठी आग से आठ घर राख
पेड़ गिरने से कई इलाकों में घंटों लगा रहा जाम
लखनऊ। सोमवार को आंधी-बारिश से अवध क्षेत्र में सात लोगों की मौत हो गई और आठ लोग जख्मी हो गए। सबसे बड़ा हादसा सीतापुर में हुआ। यहां टीन शेड गिरने बुजुर्ग महिला व दीवार ढहने से दो सगी बहनों की मौत हो गई। सुलतानपुर में पेड़ की डाल गिरने से एक किशोरी की जान चली गई। बाराबंकी में दीवार के ढहने से मलबे में दबकर एक अधेड़ की मौत हो गई। सीतापुर के हरगांव कस्बे के मोहल्ला तरपतपुर में टीनशेड गिरने से 66 वर्षीय फूलमती पत्नी शत्रोहन लाल की मौत हो गई जबकि 13 वर्षीय पोती निशा घायल है। मिश्रिख कोतवाली क्षेत्र के अमटामऊ गांव में पक्की दीवार गिरने से यशोदा (दो वर्ष) व केसकली (तीन वर्ष) पुत्री नीरज की मौत हो गई। सुलतानपुर के बल्दीराय थाना क्षेत्र के वल्लीपुर गांव में पेड़ की डाल गिरने से एक किशोरी की मौत हो गई। बाराबंकी के रामसनेहीघाट थाना क्षेत्र के ग्राम डल्लापुर गांव में दीवार ढहने से एक अधेड़ की मौत हो गई। सुलतानपुर के जयसिंहपुर क्षेत्र में सड़क पर पेड़ गिरने से मैजिक वाहन में सवार तीन लोग मामूली चोटें आईं। अयोध्या के पटरंगा थाना क्षेत्र के पुराय गांव में एक मकान गिरने से तीन लोग घायल हो गए।
गोण्डा के इटियाथोक क्षेत्र के हिन्दूनगर खास के करीमनगर मजरे में तेज आंधी आने पर जोहरा (20) पैर फिसल जाने से छत से गिरकर ही मौत हो गई। जिले के ही तरबगंज में पिता के साथ फल के ठेले पर बैठा सत्यम दुबे 14 वर्ष पुत्र देवी प्रसाद निवासी पिपरी रोहुआ पेड़ गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गया। अमेठी के जामो ब्लाक के बरहेठी गांव में आम बीनने गई एक महिला की मौत हो गई। सुलतानपुर के बल्दीराय स्थित वल्दीपुर गांव में तेज आंधी में चूल्हे की आग भड़कने से पांच घर जलकर राख हो गए। गोंडा के तरबगंजथाना क्षेत्र के रानीपुर भानपुरवा, कालोनी गांव में तूफान में उठी आग से आठ घरों की सारी गृहस्थी जलकर राख हो गई। आंधी में गिरे पेड़ को हटाने में देरी से सुलतानपुर- आजमगढ़ मार्ग घंटो बाधित रहा। बाराबंकी। अयोध्या में भी पेड़ गिरने से कई इलाकों में घंटों कई मार्गों पर जाम लगा रहा। आंधी के चलते ही बाराबंकी, अयोध्या, श्रावस्ती, बलरामपुर, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर समेत अन्य जिलों में बिजली सप्लाई पूरी तरह पटरी से उतर गई। आम की फसल को भी खासा नुकसान पहुंचा है।
आजमगढ़ में सोमवार की शाम लगभग चार बजे धूल भरी आंधी से खुशनुमा हुए मौसम ने एक तरफ राहत दिलाई तो बेपटरी हुई बिजली ने लोगों को रुला दिया। दरअसल, हवा के तेज रफ्तार में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में कई मड़इयां, टीनशेड उड़ गए तो अनगिनत विद्युत पोल जमींदोज हो गए। हाईटेंशन लाइन पर पेड़ या डालियां गिरने के कारण अधिकांश इलाकों में विद्युत आपूर्ति बाधित रही तो कई इलाकों में कुछ देर के लिए आवागमन भी प्रभावित हो गया था। वहीं पानी का संकट लोगों के सिर चढ़कर बोलते नजर आया। हालांकि, कहीं से जनहानि की सूचना नहीं मिली है। वैवाहिक कार्यक्रम वाले स्थानों पर टेंट व मंडप गिर गए जिससे लोगों को काफी नुकसान हुआ।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)