आज़मगढ़ : विश्वविद्यालय कराएगा बीए, एमए की परीक्षाएं

Youth India Times
By -
0


पूविवि जौनपुर की समय सारणी आजमगढ़-मऊ में लागू नहीं
आजमगढ़। महराजा सुहेल देव विश्वविद्यालय बीए, एमए प्रथम वर्ष की परीक्षाएं कराएगा। परीक्षा के लिए विश्व विद्यालय की ओर से जल्द समय सारणी जारी की जाएगी। स्नातक, स्नातकोत्तर की परीक्षा को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी। शनिवार को कुलपति प्रो. पीके शर्मा ने महाविद्यालयों को पत्र लिख कर स्थिति स्पष्ट कर दी।
कुलपति ने आजमगढ़ व मऊ जनपद के प्राचार्यों/प्रबन्धकों एवं शिक्षण संस्थाओं के निदेशकों को पत्र निर्गत कर यह स्पष्ट किया है। वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत समस्त पारंपरिक और व्यवसायिक विषयों/पाठ्यक्रमों की सत्र 2021-22 की मुख्य परीक्षा (वार्षिक परीक्षा) महाराजा सुहेल देव राज्य विश्विद्यालय आजमगढ़ ही सम्पन्न कराएगा। साथ ही जिन कक्षाओं, पाठ्यक्त्रमों में सेमेस्टर प्रणाली लागू है, उसके द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा भी आजमगढ़ विश्विद्यालय द्वारा ही सम्पन्न कराई जाएगी। कुलसचिव ने यह भी स्पष्ट किया कि शीघ्र ही वार्षिक परीक्षा और द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा की समय सारणी प्रकाशित कर दी जाएगी। पत्र में, भ्रम को दूर करते हुए स्पष्ट किया गया है कि परास्नातक (एमए, एमएससी, एमकॉम, एमएससी-कृषि, एमएड आदि) प्रथम वर्ष की परीक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अधीन स्नातक (बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएससी कृषि, बीएड आदि) प्रथम वर्ष के द्वितीय सेमेस्टर व उससे आगे की समस्त परीक्षा महाराजा सुहेल देव राज्य विश्विद्यालय आजमगढ़ द्वारा ही कराई जाएगी।
पूर्वाञ्चल विश्विद्यालय जौनपुर ने पीजी प्रथम वर्ष की परीक्षा की जो समय सारिणी प्रकाशित की है वह महाराजा सुहेल देव राज्य विश्विद्यालय आजमगढ़ के अधीन आजमगढ़ व मऊ जनपद के सम्बद्ध महाविद्यालयों पर लागू नहीं है। वह केवल जौनपुर और गाजीपुर जनपद में ही लागू होगी। आजमगढ़ विश्विद्यालय इन पाठ्यक्रमों के लिए शीघ्र ही समय सारिणी प्रकशित करते हुए इन परीक्षाओं का संचालन, मूल्यांकन एवं परिणामों का प्रकाशन कराएगा। इसके लिए विश्विद्यालय प्रशासन छात्रहित में अनवरत रूप से समस्त आवश्यक प्रक्रिया सम्पन्न कर रहा है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)