आजमगढ़: डाक्टरों ने रोजमर्रा की बीमारियों और उपचार के बावत की चर्चा

Youth India Times
By -
0


रिपोर्ट-अंजनी राय
लालगंज/आजमगढ़। स्थानीय कटघर नगर पंचायत क्षेत्र के भागीरथी होमियोपैथी औषधालय क्लीनिक आजमगढ़-वाराणसी मेन रोड भीरा चौराहे पर डाक्टर पीके राय के तत्वावधान में रोजमर्रा होने वाली बीमारियों के बारे में अवगत कराया। जिसमें डाक्टर पी के राय बताया कि वैसे छोटी-छोटी बीमारियों को लोग गंभीरता से नहीं लेते और बाद में वह विकराल रूप धारण कर लेती।
इसी क्रम में डाक्टर बीबी सिंह और डाक्टर अनवर ने संयुक्त रूप से बताया कि ऐसे लोग एसिडिटी और गैस को समझ नहीं पाते हैं और सही इलाज नहीं करा पाते। एसिडिटी के बारे में बताते हुए डाक्टर बीबी सिंह ने कहा कि भोजन पचाने के लिए एसिड की आवश्यकता होती है और जब हम जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हम एसिडिटी की शिकायत होती रहती है। एसिडिटी से बचने के लिए अनियमित भोजन से परहेज करें, तली भुनी चीजे खाने से बचें। इस बात का ध्यान देना चाहिए कि हम संतुलित भोजन करें और कोशिश करें कि रोजमर्रा एक्सरसाइज करते रहे।
डॉक्टर अनवर ने बताया कि पेट में गैस होना आम समस्या है, आप का पाचन तंत्र गैस पैदा करता है और इसे मुंह से आधार के माध्यम से या मल मूत्र के द्वारा पेट फूलने के माध्यम से समाप्त करता है। औसतन व्यक्ति प्रतिदिन लगभग 13 से 21 बार गैस प्राप्त करता है वह ज्यादातर कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और मिशन से बनी होती है जबकि भोजन पचाने के लिए हमें इस पदार्थ की जरूरत होती है और जब यह ज्यादा होती है तब एसिडिटी हो जाती है। गैस से बचने के लिए उन्होंने बताया कि हमें अपने खान-पान पर ध्यान देकर इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। एक बार में थोड़ा सा ही खाएं वसायुक्त खाने से बचें क्योंकि से पचाने में काफी मुश्किल होती है। अपने वजन और हाइट के हिसाब से मेंटेन करें, खाना खाने के बाद कम से कम 2 घंटे तक खाने के बाद टहलने की जरूरत बनाएं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)