आजमगढ़: प्रसव पूर्व या प्रसव के दौरान मृत्यु की सूचना देने वाले को सरकार देगी ईनाम

Youth India Times
By -
0

मातृ मृत्यु-दर में सुधार लाने के लिए सरकार की विशेष पहल
जारी किया गया 104 टोल फ्री नंबर
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। मातृ मृत्यु-दर में गुणात्मक सुधार लाने व सही आंकड़ों की जानकारी के उद्देश्य से शासन द्वारा नई पहल की शुरूआत जनपद में की गयी है। इसके तहत मातृ-मृत्यु की सूचना देने वालों को एक हजार रुपये का ईनाम आनलाइन सूचनादाता के बैंक खाते में भेजा जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा० आईएन तिवारी ने बताया कि गर्भवती की प्रसव के पूर्व व प्रसव के दौरान मौत होती है तो इसकी सूचना टोल फ्री नंबर 104 पर देने वालों को एक हजार रुपये प्रदान किये जाएंगे ।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/परिवार नियोजन एवं नोडल अधिकारी डा० संजय कुमार ने कहा कि शासन स्तर से मृत्यु की सूचना में गुणात्मक सुधार के लिए यह बेहद ही महत्वपूर्ण पहल है। जिले की समस्त आशा कार्यकर्ता या सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का कोई व्यक्ति या जनसमुदाय से कोई भी टोल फ्री नंबर पर 104 पर सूचना दे सकता है। इसके लिए मृत महिला का नाम, आयु व पति का नाम तथा घर का पता बताना अनिवार्य है। जिसके तहत प्रथम सूचना देने वाले व्यक्ति को उसके खाते में एक हजार रुपया आनलाइन भेजा जाएगा। मातृ मृत्यु की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात प्रभारी चिकित्साधिकारी व डाक्टर को मौत के कारण की रिपोर्ट एक सप्ताह में सीएमओ कार्यालय में जमा करनी होगी ।
मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता दिनेश कुमार ने बताया कि अप्रैल 2021 से लेकर अब तक जिले में दो गर्भवती की मृत्यु की सूचना दर्ज हुई है। जिसके बाद इस पर विभागीय स्तर पर कार्यवाही भी की गई है। जिले के समस्त प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व उपकेंद्र के साथ ही चिकित्सालयों पर टोल फ्री नंबर 104 अंकित किये जाने की सूचना जारी कर दी गयी है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)