एक करोड़ विद्यार्थियों को मिलेगा टैबलेट या स्मार्ट फोन

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। प्रदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग सहित विभिन्न शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रमों के 60 लाख से एक करोड़ विद्यार्थियों को निशुल्क स्मार्ट फोन या टैबलेट वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण के लिए टैबलेट या स्मार्ट फोन वितरित करने की योजना मंजूर की गई। कैबिनेट ने इस योजना में भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण और योजना में किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने युवाओं को शिक्षित, प्रशिक्षित और स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें निशुल्क स्मार्ट या टैबलेट वितरित करने का निर्णय किया है। योजना पर 3000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी मुख्यमंत्री के अनुमोदन से शामिल किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिया जाएगा इसका निर्णय भी मुख्यमंत्री करेंगे। उन्होंने बताया कि टैबलेट या स्मार्ट फोन वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण, चरणबद्ध खरीद के लिए भी मुख्यमंत्री के स्तर से निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा वर्ग के तकनीकी रूप से सक्षम होने से युवा वर्ग को रोजगार का सृजन एवं सेवायोजन में सहायता मिलेगी।
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कौशल विकास विभाग के सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भी टेबलेट या स्मार्ट फोन दिया जाएगा। पोर्टल पर पंजीकृत युवा प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक का प्रशिक्षण दिया जाता है।
ऑनलाइन क्लास और आवेदन में मिलेगी मदद
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि टैबलेट और स्मार्ट फोन से छात्र- छात्राओं को ऑनलाइन क्लास में लाभ होगा। इसके अतिरिक्त युवाओं को विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी नौकरियों में आवेदन करने, कोचिंग, प्रशिक्षण प्राप्त करने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि तकनीकी एवं शैक्षणिक संस्थाओं भी अपने विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री, ट्यूटोरियल का वितरण ऑनलाइन ही कर रहे है। इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम से डेटा एक्सेस की सुविधा को भी सस्ती दरों पर प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के बाद भी युवा सरकारी या निजी क्षेत्र की नौकरी और स्वावलंबन की योजनाओं में भी वे टैबलेट और स्मार्ट फोन का उपयोग कर सकेंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)