फर्जीवाड़ा: शिक्षा अलंकार की डिग्री पर दो शिक्षक कर रहे थे नौकरी

Youth India Times
By -
0

एक की हो चुकी है बर्खास्तगी, दूसरे का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन
आजमगढ़। अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा अलंकार की डिग्री व उपाधि के आधार पर तैनाती पाए शिक्षकों की जांच जिले में शुरू हुई है। जांच में जिले के दो शिक्षक ऐसे मिले हैं जो शिक्षा अलंकार की डिग्री पर नौकरी कर रहे थे। हालॉकि उक्त शिक्षकों में एक की पहले ही बर्खास्तगी हो गई है। वहीं दूसरे शिक्षक का मामला हाईकोर्ट में चल रहा है। उसे कोर्ट के आदेश पर वेतन भुगतान किया जा रहा है। डीआईओएस ने दोनों शिक्षकों की रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी है।
आदर्श इंटर कालेज बरडीहा में अनिल सिंह की नियुक्ति एक मार्च वर्ष 1997 में हुई थी। नियुक्ति की जांच हुई तो फर्जीवाड़ा मिला। जिसके कारण विभाग ने 27 जुलाई वर्ष 2016 में उन्हें बर्खास्त कर दिया। वहीं बूढ़नपुर के मारूति विद्यालय इंटर कालेज एदिलपुर में सहायक अध्यापक के पद पर इंद्रमणि मिश्रा की नियुक्ति आठ जुलाई 1990 में हुई थी। मामले की जांच हुई तो मामला कोर्ट में पहुंच गया। हालांकि मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है। कोर्ट के आदेश पर उनका वेतन भुगतान किया जा रहा है। इसकी पूरी रिपोर्ट डीआईओएस कार्यालय से शासन को भेज दी गई है।
शासन द्वारा शिक्षा विशारद व शिक्षा अलंकार की डिग्री पर नौकरी कर रहे शिक्षकों की रिपोर्ट मांगी गई थी। हमारे यहां शिक्षा विशारद की डिग्री पर एक भी शिक्षक नौकरी नहीं कर रहे हैं। शिक्षा अलंकार की डिग्री पर यहां दो विद्यालयों में दो शिक्षक नौकरी कर रहे थे। जिनमें एक की बर्खास्तगी हो चुकी है। एक का मामला कोर्ट में चल रहा है। कोर्ट के आदेश पर उसका वेतन भी जारी किया जा रहा है। डा. वीके शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)