यूपी में दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी को लेकर बड़ी राहत

Youth India Times
By -
0

सीएम योगी के आदेश पर नई गाइडलाइन बनाने में जुटा गृह विभाग 
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में उल्लेखनीय कमी को देखते हुए राज्य सरकार दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट दे सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार अब दो की बजाए एक दिन ही बंदी का निर्णय ले सकती हैै। यदि ऐसा हुआ तो सप्ताह में छह दिन बाजार खुलने लगेंगे। अभी पांच दिन ही बाजार खुल रहे हैं। शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी अनिवार्य रूप से लागू है।
इस दो दिवसीय बंदी में आंशिक छूट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गृह विभाग नई गाइडलाइन तैयार करने में जुट गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की अनुशंसाओं के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ पठन-पाठन शुरू करने का निर्देश दिया है। 
बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक में कई दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट पर विचार किए जाने की बात कहते हुए गृह विभाग को इस संदर्भ में विस्तृत गाइडलाइन बनाने का निर्देश दिया। स्कूल-कालेजों को खोलने का निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलें। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए।
बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा छह से आठवीं वीं तक की कक्षाओं में नए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। स्थिति का आंकलन करते हुए इन विद्यालयों में एक सितंबर से पठन-पाठन शुरू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हर स्थान पर हर हाल में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाना। कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने लगातार पुलिस पेट्रोलिंग पर भी बल दिया। बैठक में कहा गया कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)