कोरोना को लेकर उप्र का दुनिया में बजा डंका

Youth India Times
By -
0

WHO सहित तमाम देशों ने ग्रामीण इलाकों में चल रहे योगी सरकार के कोरोना ट्रेसिंग मॉडल को सराहा

लखनऊ। योगी सरकार के कोविड प्रबंधन पर एक बार फिर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मुहर लगाई है। ग्रामीण इलाकों में राज्य सरकार के कोरोना ट्रेसिंग मॉडल को डब्ल्यूएचओ ने सराहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी वेबसाइट पर यूपी सरकार के कोविड प्रबंधन की खुलकर तारीफ की है। गौरतलब कि कोरोना की पहली लहर के दौरान भी योगी सरकार के शानदार कोविड मैनेजमेंट की डब्ल्यूएचओ समेत देश और दुनिया में जमकर तारीफ हुई थी।
डब्ल्यूएचओ ने यूपी के ग्रामीण इलाकों में कोरोना को रोकने के लिए चलाए जा रहे महा अभियान की चर्चा करते हुए रिपोर्ट में बताया है कि राज्य सरकार ने किस तरह से 75 जिलों के 97941 गांवों में घर-घर संपर्क कर कोरोना की जांच करने के साथ आइसोलेशन और मेडिकल किट की सुविधा उपलब्ध कराई।
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सरकार के कोविड मैनेजमेंट को धरातल पर परखने के लिए यूपी के ग्रामीण इलाकों में 10 हजार घरों का दौरा किया। डब्ल्यूएचओ की टीम ने खुद गांवों में कोविड मैनेजमेंट का हाल जाना। कोरोना मरीजों से उनको मिल रही चिकित्सीय सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने फील्ड में काम कर रही 2 हजार सरकारी टीमों कामकाज की गहन समीक्षा भी की है।
डब्ल्यूएचओ ने रिपोर्ट में बताया है कि किस तरह यूपी के ग्रामीण इलाकों में सरकार ने सामुदायिक केंद्रों, पंचायत भवनों और स्कूलों में कोरोना मरीजों की जांच और इलाज की सुविधा दे रही है। जिले के हर ब्लाक में कोविड जांच के लिए राज्य सरकार की ओर से दो मोबाइल वैन तैनात की गई है। कोरोना के खिलाफ महाअभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 141610 टीमें दिन रात काम कर रही हैं। कोविड मैनेजमेंट की इस पूरे अभियान पर नजर रखने के लिए योगी सरकार ने 21242 पर्यवेक्षकों की तैनाती की है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)