पत्नी ने की शिकायत, इंस्पेक्टर पति का हुआ डिमोशन

Youth India Times
By -
0

वाराणसी। लंबे समय से विवादों में घिरे इंस्पेक्टर अमित कुमार ने अपने ऊपर दर्ज दुष्कर्म समेत कई संगीन मामलों को छिपाकर प्रमोशन ले लिया था। आरटीआई से इस बात का पर्दाफाश होने पर उसका डिमोशन कर फिर से सब इंस्पेक्टर बना दिया गया। दुष्कर्म पीड़िता को धमकाने पर करीब तीन महीने पहले अमित का तबादला वाराणसी से जौनपुर कर दिया गया था। फिलहाल अमित कुमार पुलिस लाइन में तैनात हैं।
सब इंस्पेक्टर अमित कुमार पर दुष्कर्म, धमकाने, धोखाधड़ी जैसे 14 संगीन मामले दर्ज हैं। उनकी पत्नी ने ही आरटीआई से सूचनाएं हासिल करने के बाद पुलिस महानिदेशक से इस बात की शिकायत की थी कि अमित कुमार ने प्रमोशन के समय अपने खिलाफ दर्ज मामलों को छिपाया है। जांच में शिकायत सही पाए जाने पर करीब डेढ़ माह पहले उनका डिमोशन कर दिया गया। इंस्पेक्टर से सब इंस्पेक्टर बने अमित कुमार वाराणसी क्राइम ब्रांच में तैनात रहे हैं। वहां दुष्कर्म पीड़िता को धमकाने का केस दर्ज होने के बाद उन्होंने एसएसपी कार्यालय पर खुद पर पेट्रोल डालकर खुदकुशी करने का प्रयास किया था। उस घटना के बाद ही उनका तबादला जौनपुर कर दिया गया था। आरआई रजत पाल राव ने बताया कि डेढ़ माह पहले अमित कुमार के डिमोशन का पत्र मिला था। इसके आधार पर समुचित कार्रवाई की गई है।
इस कार्रवाई की जानकारी अमित कुमार की पत्नी मिनाक्षी को जनसूचना अधिकार के तहत यूपी पुलिस ने मुहैया कराई है।साल भर पूर्व वाराणसी क्राइम बांच में तैनाती के दौरान अमित कुमार पर मथुरा की एक युवती की तहरीर पर आठ जनवरी 2020 को दुष्कर्म सहित अन्य आरोपों में कोतवाली स्थित महिला थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। उस समय पीड़िता ने एसएसपी रहे अमित पाठक से शिकायत भी की थी कि इंस्पेक्टर समझौते के लिए धमकी देता है। इसके बाद तत्कालीन एसएसपी अमित पाठक के आदेश पर कैंट थाने में अमित कुमार के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज हुआ था। इससे क्षुब्ध इंस्पेक्टर अमित कुमार रात में एसएसपी अमित पाठक के बंगले पर आत्मदाह करने केरोसिन लेकर पहुंच गया था।
इसके बाद से ही अमित कुमार का तबादला आईजी रेंज के आदेश पर जौनपुर जिले के लिए कर दिया गया था।साल 2018 में इटावा जिले ही पदोन्नति होने के कारण अमित कुमार के खिलाफ जालसाजी के आरोप में इटावा के सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। साथ ही उसे कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया जाए। पत्नी मिनाक्षी के मुताबिक, मेरठ के पल्लवनगर निवासी अमित के खिलाफ 14 मुकदमे दर्ज हैं। मेरठ के सिविल लाइन थाना के मानसरोवर क्षेत्र में रहने वाली मिनाक्षी ने बताया कि 26 जून 2018 को डीजीपी से शिकायत की थी कि अमित कुमार जालसाज करके सब इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर बना है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)