UP पुलिस में होगी SI, ASI पदों पर बंपर भर्तियां, जानें डिटेल्स

Youth India Times
By -
0

सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए एक मई से शुरू होंगे आवेदन
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार की जानी हैं 1300 से अधिक भर्तियां
लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर बंपर भर्तियां निकली गईं हैं. इन भर्तियों के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस एसआई (गोपनीय), एएसआई यानी क्लर्क और एएसआई यानी ऑडिटर के पदों पर 1329 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 23 मार्च को जारी की गई इस नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया एक मई से शुरू होगी. इसे पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चेक किया जा सकता है.
उत्तर प्रदेश पुलिस के पदों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से ग्रेजुएशन होनी चाहिए. इसके साथ ही टाइपिंग स्किल भी अनिवार्य है. इन पदों पर अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और टाइपिंग टेस्ट के बाद होगा.
यूपी पुलिस की भर्ती में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक मई 2021 से शुरू हो जाएगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 31 मई 2021 है. यूपी पुलिस के लिए कुल वैकेंसी- 1329 है जिसमें पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय) की 317, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क) की 644, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर) की 358 वैकेंसी हैं. परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क -400 रुपए मात्र है. आवेदन करने के लिए आयु सीमा 21 से 28 वर्ष होगी. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और यूपी सरकार के कर्मचारी को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी जबकि भूतपूर्व सैनिक को उम्र सीमा में तीन वर्ष की छूट दी जाएगी.
भर्ती होने के बाद पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय)- पे बैंड 9300-34800 और ग्रेड पे 4200 लेवल-6, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क)- पे बैंड 5200-20200, ग्रेड पे 2800 लेवल-5, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर)-पे बैंड 5200-20200, ग्रेड पे 2800 लेवल-5 वेतन दिया जाएगा.
इन भर्तियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के अनुसार पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय)- ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में) और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग स्किल. न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति से आशुलिपि श्रुति लेख होना चाहिए. राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए.
पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क)- ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में) और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग स्किल. राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए. पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर)-ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 15 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में).राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)