कोरोना : रेमडेसिविर इंजेक्शन के निर्यात पर रोक

Youth India Times
By -
0

पहली बार देश में 11 लाख सक्रिय मरीज, मौत ने भी तोड़ा रिकॉर्ड
नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच देश में पहली बार एक दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, छह महीने में दूसरी बार 800 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इस बीच, देश में उपचाराधीन संक्रमितों की संख्या 11,08,087 पर पहुंच गई, जो कोरोना की शुरुआत से अब तक की सर्वाधिक है। इससे पहले बीते साल 18 सितंबर को 10,17,754 सक्रिय मरीज थे।
वहीं, केंद्र सरकार ने कोरोना मरीजों को दिए जाने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत को देखते हुए इसके निर्यात पर रोक लगा दी। इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल का भी निर्यात नहीं हो सकेगा। देश को अक्तूबर तक पांच और नए कोरोना टीके मिलने की भी उम्मीद है, जबकि रूसी टीके स्पूतनिक-5 के उपयोग को अगले 10 दिन में आपातकालीन मंजूरी दी जा सकती है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते एक दिन में 1,52,879 लोग संक्रमित हुए हैं, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। देश में कुल 1,33,58,805 संक्रमित हो गए हैं। इस एक दिन में 839 लोगों की संक्रमण से मौत दर्ज की गई। इससे पहले पिछले वर्ष 16 अक्तूबर को एक दिन में 895 लोगों की मौत हुई थी। इनके अलावा, एक दिन में 90,584 मरीज स्वस्थ घोषित हुए। यह भी एक दिन में सबसे अधिक है।
फिलहाल ठीक होने की दर घटकर 90.44 फीसदी हो गई है। 10 राज्यों में एक दिन में कोरोना से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। फिलहाल देश में सक्रिय दर 8.29 फीसदी है। पिछले एक दिन में 61,456 सक्रिय मामले बढ़े हैं। महाराष्ट्र एक करोड़ टीके के आंकडे़ को छूने वाला पहला राज्य बन गया है। राज्य में रविवार दोपहर तक लोगों को 1,00,38,421 खुराक दी जा चुकी है।
पहली बार 11 लाख से ज्यादा सक्रिय मामले
हर दिन नए मामले बढ़ने से सक्रिय केस भी पहली बार 11,08,087 तक पहुंच चुके हैं। अभी तक देश में सबसे ज्यादा सक्रिय मरीज 18 सिंतबर 2020 को 10,17,754 थे। इसी के साथ ही देश में कोरोना की सक्रिय दर 8.29 फीसदी है। पिछले एक दिन में 61,456 सक्रिय मामले बढ़े हैं।
ड्रग्स इंस्पेक्टरों को इंजेक्शन की कालाबाजारी रोकने के आदेश-यह इंजेक्शन बनाने वाली सभी घरेलू कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर स्टॉकिस्ट और डिस्ट्रीब्यूटर्स के नाम डिस्प्ले करने की सलाह दी गई है। ड्रग्स इंस्पेक्टर और दूसरे अधिकारियों को भंडारण की जांच करने और कालाबाजारी रोकने के आदेश दिए गए हैं। डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्युटिकल्स कंपनियों के साथ संपर्क में है, ताकि रेमडेसिविर के उत्पादन को बढ़ाया जा सके।
अगस्त में मिल सकती है दो टीकों को मंजूरी
सब कुछ ठीक रहा तो जॉनसन और जॉनसन (बॉयो-ई) अगस्त तक उपलब्ध हो सकता है। जाइडस कैडिला भी अगस्त में तैयार हो सकती है। नोवावैक्स (सीरम) सितंबर तक और नजल वैक्सीन(भारत) अक्तूबर तक उपलब्ध हो सकती है। सरकार टीकों के निर्माण में तेजी लाने के लिए अनुंसधान, विकास और क्लीनिकल ट्रायल में बिना किसी कटौती के हरसंभव प्रयास कर रही है।



कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है टीका उत्सव: पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा, टीका उत्सव कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले जयंती से शुरू हुआ टीका उत्सव 14 अप्रैल बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा। इसमें व्यक्तिगत के साथ-साथ सामाजिक साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखना है।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)