आजमगढ़: प्रेरणा दिवस के रूप में मनायी गयी पूर्व पीएम चन्द्रशेखर की जयन्ती

Youth India Times
By -
0


आजमगढ़। जहानागंज क्षेत्र के श्री चन्द्रशेखर जी स्मारक ट्रस्ट रामपुर में शनिवार को को ट्रस्ट परिसर में देश के पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर जी की 95वीं जयंती को प्रेरणा दिवस के रूप में सादगी के साथ मनाया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में ट्रस्ट के संस्थापक पूर्व मंत्री और विधान परिषद सदस्य यशवंत सिंह के आजमगढ़ के प्रतिनिधि अशोक पांडेेय, पूर्व महा प्रधान अशोक पांडे ने चन्द्रशेखर जी की प्रतिमा पर माला पहना कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस अवसर पर उनके जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला गया। इसके पश्चात रमेश कनौजिया, उदय शंकर चौरसिया दिलीप मिश्रा, भक्कू सिंह, शमशेर सिंह, लालबहादुर सिंह, लालू, राजेश यादव, कमलेश राय, श्रीकांत राजभर सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने बारी-बारी श्रद्धा सुमन अर्पित किया। 

इस अवसर पर शिक्षक नेता कमलेश राय ने कहा कि राष्ट्र पुरुष चंद्रशेखर तानाशाही के विरोध में बगावत के पर्याय रहे। उनका संपूर्ण जीवन समाज के अंतिम व्यक्ति के उदय के लिए समर्पित रहा। उन्होंने अन्याय के विरुद्ध कभी झुकने का नाम नहीं लिया। उनका संघर्ष मय जीवन युवाओं को हर पल प्रेरणा प्रदान करता रहेगा।

 श्री राय ने कहा कि श्री चंद्रशेखर की मूर्ति युवाओं को राजनीति का हुनर प्रदान करने के साथ-साथ आत्मबल एवं संयम के साथ संघर्ष करने की प्रेरणा भी प्रदान करती है। उनको कुर्सी से नहीं बल्कि देश से प्यार था देश में जब जब तानाशाही हुकूमतों ने मनमानी करने का काम किया, तब तब इकलौते नेता चंद्रशेखर ने अन्याय के विरुद्ध सीना तान कर खड़े होकर बगावत का बिगुल बजाया। संघर्ष के रास्ते पर चलते समय उन्होंने कभी हुजूम की परवाह नहीं किया। आज उनकी जयंती पर देश की एकता और अखंडता की रक्षा के साथ देश के प्रति समर्पण की भावना का संकल्प ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर ट्रस्ट के प्रबंधक बृजेश कांदू, विजय कुमार सिंह, झब्लू सिंह, बबलू राम, चंचल चौबे, अतुल चौबे, अरविंद सिंह, अभय जायसवाल, लाकधर यादव, बंगाली यादव, रामा राय, बिरेंदर राजभर सहित अन्य लोगों ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)