उप्र सरकार ने मुख्तार और साथियों की 192 करोड़ की संपत्तियां की जब्त

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। मुख्तार अंसारी को पंजाब जेल से यूपी लाए जाने की तैयारी तेज हो गई है। प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि मुख्तार अंसारी गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद थाने का मजारिया हिस्ट्रीशीटर है और उसके विरुद्ध प्रदेश के विभिन्न जिलों में 52 मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें से 15 मुकदमे विचाराधीन हैं। इन मुकदमों में शीघ्र अभियोजन की कार्यवाही पूरी कराकर उसे सजा दिलाई जाएगी।
सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार की अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत पुलिस को जघन्य अपराधिक माफिया (गैंग लीडर-आईएस-191) मुख्तार अंसारी के विरुद्ध महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई। यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट प्रबल पैरवी कर उसे पंजाब से यूपी लाने का आदेश प्राप्त किया। अब शासन के आदेश के अनुसार रूल्स फॉर गार्ड्स एवं स्कोर्ट्स (1970) के प्रावधानों के तहत स्थापित प्रोटोकाल व सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए उसे यूपी लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में बाराबंकी में आईपीसी की धारा--429, 420, 467, 468 व 417 के तहत दर्ज मुकदमे की विवेचना में भी मुख्तार अंसारी का नाम प्रकाश में आया है।
मुख्तार अंसारी के द्वारा पूर्व में पूर्वांचल में कई जघन्य आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया गया है और पुलिस कर्मियों की भी हत्याएं की गई हैं। उसने प्रदेश के कुख्यात अपराधियों व शूटरों का गैंग बनाकर समीपवर्ती राज्य बिहार के शहाबुद्दीन गैंग से भी संपर्क जोड़ा और एक मजबूत आपराधिक नेटवर्क एवं आपराधिक साम्राज्य स्थापित किया। अपराध एवं आतंक के कारण मुख्तार द्वारा पूर्वांचल की कोयल मंडी एवं ठेकों पर अपना आधिपत्य स्थापित कर करोड़ों रुपये की मासिक उगाही की जाती रही है। साथ ही व्यापारियों को भी धमकी देकर उनसे भी गुंडा टैक्स की वसूली की जाती रही है।
एडीजी कानून-व्यवस्था ने कहा कि मुख्तार गैंग, उसके गुर्गों एवं शरणदाताओं का आर्थिक साम्राज्य ध्वस्त किया गया है। मुख्तार द्वारा अर्जित अवैध सम्पत्ति को गैंगस्टर एक्ट के तहत कुर्क करते हुए उसके द्वारा किए गए अवैध निर्माण को भी ध्वस्त किया गया है। मुख्तार गैंग व उसके सहयोगियों के कब्जे से जब्त, अवमुक्त व ध्वस्त की गई संपत्तियों का अनुमानित मूल्य 192.06 करोड़ रुपये है। गैंग की अन्य बेनामी संपत्तियों का भी चिह्नीकरण किया जा रहा है और उसे भी जब्त किए जाने के संबंध में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्तार गैंग के 96 अभियुक्त गिरफ्तार किए जा चुके हैं, जिनमें से 75 अभियुक्तों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। गैंग के 72 व्यक्तिगत शस्त्रों का निरस्तीकरण-निलंबन किया गया है। गैंग के सात सहयोगी ठेकेदारों के विरुद्ध भी कार्रवाई की गई है। .

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)