ब्लॉक प्रमुख ब्रजेश कुमारी की मुश्किलें बढ़ीं

Youth India Times
By -
0
अविश्वास प्रस्ताव पर 27 दिसंबर को होगी बैठक
विश्व हिंदू परिषद के नेता की पत्नी हैं ब्लाक प्रमुख
बरेली। बरेली के क्षेत्र पंचायत बिथरी चैनपुर में ब्लॉक प्रमुख ब्रजेश कुमारी के खिलाफ अविश्वास का खतरा टला नहीं सका। हाईकोर्ट के आदेश पर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए विधिक प्रक्रिया आगे बढ़ गई है। अविश्साव पर चर्चा के लिए 27 दिसंबर को क्षेत्र पंचायत (बीडीसी) की बैठक होगी। तिथि घोषित होते ही ब्लाक प्रमुख और उनके राजनीतिक विरोधी आमने-सामने आ गए हैं। दोनों पक्ष क्षेत्र पंचायत सदस्यों को पटाने और जुटाने में लग गए हैं। ब्लॉक प्रमुख पद की सियासत सर्दी में गर्म हो गई है। बिथरी में 2021 में ब्रजेश कुमारी ब्लॉक प्रमुख चुनी गईं थीं। उनके खिलाफ 25 अक्तूबर 2023 को 112 में 82 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव पर बैठक बुलाने का आग्रह जिलाधिकारी से किया था। जिलाधिकारी ने प्रस्ताव परीक्षण कराया तो नौ सदस्य सात दिसंबर को शपथ पत्र देकर अविश्वास प्रस्ताव से पीछे हट गए। डीएम ने प्रस्ताव खारिज कर दिया। बता दें कि बिथरी की वर्तमान ब्लाक प्रमुख ब्रजेश कुमारी विश्व हिंदू परिषद के नेता हरेंद्र पटेल की पत्नी हैं।
डीएम के इस आदेश के विरुद्ध दुर्विजय सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। दुर्विजय सिंह ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से कहा कि नौ सदस्यों के पीछे हटने पर भी दो तिहाई से अधिक सदस्य अविश्वास के साथ हैं तो फिर अविश्वास के लिए बैठक क्यों नहीं बुलाई जा सकती है। हाईकोर्ट की बेंच ने दोनों पक्षों सुनने के बाद सात दिसंबर को विधिक तरीके से प्रक्रिया को बढ़ाने के आदेश दिए। डीएम ने आदेश के हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में उप जिलाधिकारी सदर को पीठासीन अधिकारी नामित किया। वह 27 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे बिथरी चैनपुर विकास खंड के सभागार में क्षेत्र पंचायत की बैठक करेंगे, जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। बैठक के सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों को रजिस्ट्री भेजकर अवगत कराया गया है।
अविश्वास के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सबसे पहले दो तिहाई सदस्यों की उपस्थिति जरूरी है। अगर कोरम पूरा नहीं होता है तो बैठक नहीं हो सकेगी लेकिन अगर बैठक होती है तो क्षेत्र पंचायत के सदन में मतदान भी हो सकता है। प्रशासन इसी हिसाब से तैयारी कर रहा है। मतपत्र से लेकर मतदाता सूची और जरूरी व्यवस्थाएं पंचास्थानि चुनावालय के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान एहतियाती सुरक्षा इंतजाम भी रहेंगे ताकि विवाद की स्थिति में कोई टकराव न होने पाए।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)