लोकसभा चुनाव से पहले बसपा का नया दांव

Youth India Times
By -
0
हर विधानसभा में बनाए 50 सेक्टर प्रभारी
लखनऊ। लोकसभा चुनाव से पहले बसपा ने नया दांव चला है। बसपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम मुकाम तक पहुंचाने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में 40 से 50 सेक्टर प्रभारी बनाए हैं। दस बूथों पर एक सेक्टर अध्यक्ष और पांच पदाधिकारी रखे गए हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती जल्द ही सेक्टर गठन की समीक्षा करेंगी और इसके बाद अगले महीने से कॉडर कैंप शुरू हो जाएगा। इसका मकसद लोकसभा चुनाव से पहले समाज के लोगों को उनके हक के लिए जागरूक करते हुए पार्टी को मजबूत करना है।
बसपा वर्ष 2019 में सपा से गठबंधन कर लोकसभा में 10 सीटें जीती, लेकिन वर्ष 2022 में अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़कर मात्र एक सीट जीत पाई। बसपा के मौजूदा सांसदों में अधिकतर दूसरी पार्टियों के संपर्क में हैं। गाजीपुर के सांसद अफजाल अंसारी की सदस्यता समाप्त हो चुकी है। बसपा इन स्थितियों में पार्टी संगठन को एक बार फिर से मजबूत करने में जुटी हुई है। पार्टी संस्थापक कांशीराम की तर्ज पर नए सिरे से सेक्टरों का गठन किया जा रहा है। सेक्टर प्रभारियों का काम सितंबर से शुरू होने वाले कॉडर कैंप को सफल बनाना है। इसमें बूथ में रहने वाले समाज के साथ दबे-कुचले लोगों को लाना अगला होगा।
सेक्टर प्रभारी ही लोकसभा चुनाव के समय बस्ता लगवाने का भी काम करेंगे। बसपा में सेक्टर प्रभारियों की कमी हो जाने की वजह से उसका जमीनी जनाधार खिसक रहा था। इसीलिए नए सिरे से समाज के लोगों को जोड़ने के लिए सेक्टर का गठन किया गया है। चुनावों में बेहतर काम करने वाले सेक्टर प्रभारियों को पार्टी में आगे चलकर महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जाएंगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)