आजमगढ़। प्रदर्शनियों का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना-देवी प्रसाद पाण्डेय

Youth India Times
By -
0
रिपोर्ट-शिव शंकर
अतरौलिया-आजमगढ़। विज्ञान के बलबूते हम तरक्की की ओर बढ़ सकते हैं। इसलिए विज्ञान विषय के प्रति छात्रों को एकाग्रता दिखाना जरूरी है। प्रदर्शनियों का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना होता है। यह बातें प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता देवी प्रसाद पाण्डेय ने युवा विकास समिति व राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा धनन्जय पब्लिक स्कूल जगदीशपुर अतरौलिया में शुक्रवार को तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी देवी प्रसाद पाण्डेय नें कही। उन्होंने डीएनए से जुड़ी विस्तृत जानकारी भी बच्चों को प्रदान की।
आचार्य अरुण कुमार पाण्डेय ने कहा कि इस प्रदर्शनी के जरिये बच्चों ने अपने अन्दर की वैज्ञानिक क्षमता का परिचय दिया है। जो यह साबित करता है बच्चों के अन्दर सीखने की ललक मौजूद है। विद्यालय के निदेशक पद्माकर तिवारी ने कहा कि कहा इस तरह के आयोजन का विज्ञान प्रसार के क्षेत्र में बड़ा योगदान होता है। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी बच्चों में तर्क शक्ति का विकास करता है। उन्होने कहा विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को समाज में व्याप्त अंधविश्वास व कथित सच्चाइयों का भी पता चलता है। प्रधानाचार्य रूचि तिवारी ने कहा की इस विज्ञान प्रदर्शनी ने बच्चों को करके सीखने का अवसर दिया है। जिसके जरिये वह सौर सिस्टम, आपदा प्रबंधन, चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या विज्ञान के सरल प्रयोग सहित कई मुद्दों पर निपुण हो पाये हैं।
अमरेश पाण्डेय अमृत ने कहा कि विज्ञान के माध्यम से बच्चों को सीखने का अवसर उपलब्ध कराया जा सकता है। कहा कि विज्ञान तमाम क्षेत्रों में एक बड़ा कदम साबित हो रहा है। योगेन्द्र राय ने प्रतिभागियों को प्रदर्शनी में औषधीय पौधों से जुड़ी जानकारी दी। साथ ही प्रदर्शित माडल से जुड़ी जानकारी और क्रियाविधि की जानकरी दी। इस अवसर पर राम मूर्ति मिश्र ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने अनेक विषयों पर अलग-अलग मॉडल तैयार किए। जिसका अवलोकन अतिथियों द्वारा किया गया। निर्णायकों को सभी छात्रों ने अपने-अपने मॉडल की विस्तृत जानकारी दी और अपने संदेश को सभी तक पहुंचाने का हर संभव प्रयास किया। इस मौके पर मेले में 60 स्टॉल 110 बच्चों द्वारा तैयार किए गए थे। मेले में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान लाने वाले को बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने स्मार्ट सिटी, पृथ्वी संरचना, ग्लोबल वार्मिंग, विंड मिल, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, वाटर साइकिल, वॉटर पॉल्यूशन सहित कई मॉडल बनाए। साथ ही विभिन्न बीमारियों के लक्षण व प्रभाव, विटामिन स्त्रोत, फूलों की आंतरिक संरचना आदि पर पोस्टर निर्माण किया। कार्यक्रम का संचालन प्रशांत द्विवेदी ने किया।
इस अवसर पर विशेषज्ञों ने विज्ञान से जुड़ी जानकारियां प्रदान किया। प्रदर्शनी में ब्लड ग्रुप में, स्वास्थ्य निगरानी, आपदा प्रबंधन से जुड़ी जानकारियां भी प्रदान की गई। इस मौके पर धर्मेन्द्र पाण्डेय, अजय पाण्डेय, अरविन्द चौहान, विजय तिवारी, आशीष तिवारी, माला पाण्डेय, निशा मिश्र, प्रगति, जया, सुरेन्द्र निषाद सहित अनेकों लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)