मऊ : कर करेत्तर राजस्व वसूली एवं राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न

Youth India Times
By -
0

एक सप्ताह के भीतर की गई वसूली की संपूर्ण जानकारी देने के निर्देश
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। अपर जिलाधिकारी भानु प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कर करेत्तर राजस्व वसूली एवं अन्य राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। अपर जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कर प्राप्तियो पर विभागवार समीक्षा की गई। इस दौरान व्यापार कर, स्टांप शुल्क,आबकारी, विद्युत, परिवहन, खनन, भू राजस्व, विद्युत देय, बैंक देय, चिकित्सा तथा लोक स्वास्थ्य, सिंचाई, सड़क तथा पुल, नगर विकास विभाग स्थानीय निकाय आदि की समीक्षा की गई। लक्ष्य के सापेक्ष कम प्राप्तियो पर अपर जिलाधिकारी ने इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। अपर जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मार्च माह के अंत तक निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूर्ण कराएं अन्यथा शासन स्तर पर संबंधित के खिलाफ पत्र लिखने की कार्रवाई की जाएगी। वहीं खनन की हो रही समीक्षा के दौरान समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि तहसील स्तर पर बैठक कर कार्रवाई सुनिश्चित करें। साथ ही तहसीलवार विधिक देय वसूली के समीक्षा के दौरान कम वसूली वाले विभागाध्यक्ष को लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। अपर जिलाधिकारी ने कम वसूली वाले विभागों को निर्देश दिए कि एक सप्ताह के भीतर अपनी वसूली की संपूर्ण जानकारी दें।
अपर जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियो को संबंधित तहसीलों में बिना एन.ओ.सी. के संचालित ईट भट्टों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को भी कहा।जनपद स्तर पर 10 बड़े बकायेदारों से वसूली की चर्चा के दौरान अपर जिलाधिकारी ने सभी तहसीलों में वसूली की स्थिति ठीक न पाए जाने पर तहसीलदारो को इन में सुधार लाने को कहा। जन शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान उन्होंने ने कहा कि सभी शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने साथ ही संतोषजनक रिपोर्ट लगाने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने समस्त उप जिला अधिकारियों (न्यायिक) को प्रतिदिन असंतोषजनक निस्तारण वाले शिकायतों के शिकायतकर्ता से बातचीत कर उससे फीडबैक लेने की व्यवस्था भी समस्त तहसीलों में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्धारित समय सीमा के अंदर ही जाति एवं आय प्रमाण पत्र जारी करने के भी निर्देश दिए। जाति प्रमाण पत्र जारी करने की समीक्षा के दौरान अपर जिलाधिकारी ने पूर्व में जारी प्रमाण पत्रों के आधार पर ही जाति प्रमाण पत्र जारी करने को कहा। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना, अंश निर्धारण, वरासत अभियान आदि की भी विस्तृत समीक्षा की।
उक्त बैठक में जिला आबकारी अधिकारी जे.जे. प्रसाद, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त तहसीलदार सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)