मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद)ए के चट्टोपाध्याय की मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता

Youth India Times
By -
0

एनटीपीसी रिहंद के गौरवशाली 40 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य ‘‘रिहंद महोत्सव’’ किया जा रहा आयोजित
रिपोर्ट-राकेश कुमार
बीजपुर/सोनभद्र। एनटीपीसी के रिहंद स्टेशन में शुक्रवार को शिवालिक अतिथि गृह में स्टेशन प्रबंधन के तत्वावधान में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) की वार्ता हर्षपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुयी। इस आयोजन में मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) ए के चट्टोपाध्याय नें बताया कि एनटीपीसी रिहंद के गौरवशाली 40 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 04-02-2023 से 09-02-2023 तक रिहंद महोत्सव आयोजित किया जा रहा है जिसका मुख्य आकर्षण जनजातीय उत्सव होगा जो कि 06 से 08 फरवरी 2023 तक आयोजित किया जाएगा।
यह उत्सव स्वदेशी संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए “सशक्त जनजाति सशक्त भारत” के विषय पर किया जा रहा है। जनजाति संस्कृति के संरक्षण और उनकी काला को बढ़ावा देने हेतु लोक एवं जनजाति कला एवं संस्कृति संस्थान उत्तर प्रदेश और सेवा कुंज चपकी के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमे अनेक प्रकार के रंगारंग कार्यक्रम होंगे जैसे मैजिक शो, कठपुतली शो, रंगोली, चित्रकारी, मेहंदी/ टैटू, बहरूपिया, आदिवासी खेल, आदिवासी पोशाक के साथ सेल्फी पॉइंट, लाइव पोर्ट्रेट्स एवं विभिन्न जनजातियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। 6 फरवरी को उत्तर प्रदेश के जनजातियों के नृत्य की प्रस्तुति की जाएगी वही 7 फरवरी को एनटीपीसी रिहंद के आसपास के प्रदेश के जनजातियों द्वारा प्रमुख नृत्य किए जाएंगे साथ ही 8 फरवरी को पूर्वोत्तर भारत जैसे असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम आदि के विभिन्न जनजाति नृत्य की प्रस्तुति की जाएगी। कार्यक्रम कि अगली अकड़ी में वरिष्ठ प्रबन्धक (ईएमजी) राघवेंद्र नारायण द्वारा एनटीपीसी रिहंद कि उपलब्धियां साथ ही पर्यावरण प्रबंधन एवं राख़ उपियोगिता के बारे में एनटीपीसी रिहंद द्वारा उठाए जा रहे विभिन्न कदमों के बारे में भी संक्षिप्त जानकारी दी। तत्पश्चात कार्यपालक (नैगम संचार) सुश्री ग्रीष्मा कुमारी ने नैगम सामाजिक दायित्व के तहत आस-पास के गाँव के उत्थान हेतु किए जा रहे विभिन्न कार्यों का वर्णन किया ।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब ए के चट्टोपाध्याय ने बड़े ही सहजतापूर्ण एवं तार्किक ढंग से देते हुये कहा कि रिहंद स्टेशन के कर्मियों एवं अधिकारियों मे विषम से विषम परिस्थितियों में भी चुनौती स्वीकार करने की क्षमता है। श्री चट्टोपाध्याय ने यह भी बताया कि रिहंद स्टेशन नैगम सामाजिक दायित्व निर्वहन की कड़ी में भी ग्रामों के सर्वांगीण विकास में भी अहम भूमिका का निर्वहन कर रहा है। साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टेशन प्रबंधन पूरी तरह प्रयासरत है। उन्होनें यह भी कहा कि एनटीपीसी रिहंद द्वारा किए जा रहे सामुदायिक कल्याण एवं पर्यावरण हितैशी कार्यों को बढ़ावा देने और उसकी सराहना करने में मीडिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)