आजमगढ़: अमृत सरोवर और क्रीडा स्थल का हुआ भूमि पूजन

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट-दिनेश पाण्डेय
आजमगढ़। वैदिक मंत्रोचार के साथ समाजसेवी रामप्रवेश सिंह प्रधान प्रतिनिधि मनोज कुमार सिंह ने पूजन कर अमृत सरोवर और क्रीडा स्थल का भूमि पूजन किया। हरैया विकासखंड की ग्राम पंचायत बघावर में बुधवार को भूमि पूजन कर अमृत सरोवर तालाब के निर्माण कार्य सुंदरीकरण और खेल मैदान का शुभारंभ हुआ। अमृत सरोवर योजना के तहत मनरेगा से पोखरे की खोदाई एवं पौधरोपण होगा। राज्य वित्त से पाथ-वे का निर्माण होगा। इसी योजना के तहत सरोवर के निर्माण कार्य का शुभारंभ भूमि पूजन के बाद प्रधान, सचिव , समाजसेवी ने ईंट जोड़ कर किया।
उन्होंने कहा कि बघावर गांव में अमृत सरोवर तालाब बनाने वाली कार्यदायी संस्था को मानक के अनुरूप कार्य कराने का निर्देश दिया। इस मौके पर प्रधान श्रीमती संध्या सिंह, ग्राम विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मनोज कुमार सिंह ,समाजसेवी रामप्रवेश सिंह, हालदार सिंह, आदि लोग उपस्थित रहे। भूमि पूजन कर कार्य का शुभारंभ किया। अमृत महोत्सव योजना के तहत हरैया ब्लाक की आधा दर्जन ग्राम पंचायतों के एक-एक सरोवर को चयनित कर उनका निर्माण कराया जाएगा।
स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इस वित्तीय वर्ष जिले के सरोवरों को अमृत सरोवर योजना के तहत सुंदरीकरण कराया जाना है। मनरेगा से पोखरी की खोदाई और पौधरोपण होगा। राज्यवित्त से (पाथ वे) रास्ते का निर्माण होगा। फिलहाल बघावर जूनियर हाई स्कूल के पास सरोवर का सुंदरीकरण ,निर्माण होगा। राज्य सरकार लोगों को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के प्रति कृत संकल्प है और हर ग्राम सभाओं में ताल पोखरों को संरक्षित किया जा रहा है।
गांव में खेल के मैदान का भूमि पूजन किया गया जिससे युवाओं को अच्छी सुविधा मुहैया कराई जा सके। वैदिक मंत्रोचार के साथ आचार्य ने भूमि पूजन कराया। विकास खंड अधिकारी हरैया ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि सरकार की इस योजना का लाभ सभी को मिलेगा और सुंदरीकरण गांव का होगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)