आजमगढ़: गैंगेस्टर कोर्ट में हुई माफिया कुंटू सिंह की पेशी

Youth India Times
By -
0


अगली पेशी 11 अप्रैल को, पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड में आ सकता है फैंसला, भेजा गया कासगंज जेल

आजमगढ़। गैंगस्टर कोर्ट में कासगंज जेल से भारी सुरक्षा के बीच चार अप्रैल को आजमगढ़ लाए गए यूपी के टॉप टेन अपराधी ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह की गुरूवार को पेशी हुई। दो अलग-अलग गैंगस्टर के मुकदमे में उसकी पेशी हुई। इन दोनों मामले की अगली पेशी 11 अप्रैल को होगी। इन दोनों मामलों में 2013 के जीयनपुर बाजार में बहुचर्चित पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड मामले की सुनवाई भी होनी है। कुंटू सिंह पर 75 आपराधिक मामले दर्ज हैं। हालांकि कोर्ट ने कुंटू सिंह को कासगंज जेल भेजने का हुक्म दिया है।
अभियोजन के अधिवक्ता संजय द्विवेदी ने बताया कि आज गैंगेस्टर कोर्ट में ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू की पेशी रही, वहीं इस मामले में आरोपी सूर्य प्रकाश अनुपस्थित रहे। अधिवक्ता ने बताया कि गैंगेस्टर कोर्ट में 57/ 21 के मामले में दो मुलजिम थे जिसमें एक गैरहाजिर रहा वहीं 9/ 22 में पांच आरोपी शामिल हैं, जिसमें चार उपस्थित रहे। आरोपियों में प्रमुख रूप से धुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह, रिजवान, शिवकुमार, एहसान, वीरेन्द्र प्रमुख हैं। इसमें रिजवान अनुपस्थित रहे, बाकी चारों आरोपी उपस्थित रहे। इस मामले में 12 मई को चार्ज बनेगा। पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड का मामला निर्णय पर लगा हुआ है। अभियोजन के अधिवक्ता संजय द्विवेदी का कहना है कि पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड में आज फैंसला आना था पर किन्हीं कारणों से यह फैंसला आज नहीं आ सका। ऐसे में मुलजिम एडिशनल स्टेटमेंट आठ अप्रैल तक दे सकता है।
आजमगढ़ जिले की गैंगस्टर कोर्ट ने यूपी के टॉप टेन अपराधी ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह सहित नौ आरोपियों को 31 मार्च को 10 वर्ष कारावास व 50 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। माफिया ध्रुव डी-11 गैंग चलाता है। उसको सजा गैंगस्टर एक्ट के तहत न्यायाधीश रामानंद की कोर्ट में सुनाई गई थी। जुर्माना न भरने पर एक वर्ष का अतिरिक्त सश्रम कारावास की सजा भी मिलेगी। माफिया कुंटू सिंह कासगंज की जेल में बंद है। उसकी पेशी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से हुई थी।
अभियोजन पक्ष के वकील संजय द्विवेदी ने बताया कि गैंग लीडर कुंटू सिंह पर 75 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा अन्य आरोपियों का भी आपराधिक इतिहास रहा है। डीएम की तरफ से इन सभी के खिलाफ अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्तियों पर हुई कार्रवाई का भी कोर्ट ने अवलोकन में लिया था।
कुंटु सिंह अपराधी गिरोह डी-11का मुखिया है। यह गिरोह रंगदारी फिरौती हत्या जैसे संगीन मामलों में लिप्त रहता है। पूर्व विधायक सर्वेश सिंह उर्फ सीपू सिंह कि वर्ष 2013 में दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी, जिसमें कुंटू सिंह का नाम आया था। कुंटू सिंह को लखनऊ में हुए ब्लॉक प्रमुख अजीत सिंह हत्याकांड का मास्टरमाइंड बताया जाता है। अब तक प्रशासन ने कुंटू सिंह की करीब 14 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त कर चुका है।
जिले के एसपी अनुराग आर्य ने पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड के बाद उपद्रव मामले में फरार पांच आरोपियों पर 25-25 हजार इनाम घोषित किया है। पुलिस ने जिन आरोपियों पर इनाम घोषित कर रखा है उनमें विजय यादव, मोहम्मद रिजवान दुर्ग विजय सिंह, अभिषेक सिंह, अरविंद कश्यप शामिल हैं। इन सभी के खिलाफ जीयनपुर थाने में केस भी दर्ज है। फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)