मऊ: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एनएनएस शिविर का आयोजन

Youth India Times
By -
0


रिपोर्ट-राहुल पाण्डेय
मऊ। परदहां ब्लाक क्षेत्र के पिपरीडीह स्थित रामअवध सिंह महाविद्यालय में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एनएनएस शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर का शुभारंभ प्राचार्य डा.रविकांत तिवारी ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया।
शिविर में छात्र छात्राओं ने स्वच्छता अभियान चलाया गया।इस दौरान महाविद्यालय परिसर की एनएनएस शिविरार्थियों द्वारा सांफ सफाई की गई। वहां उपस्थित ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।साथ ही श्रमदान के महत्व, साफ सफाई की महत्ता पर विस्तार पूर्वक बताया।
छात्र छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक कर महिला सशक्तिकरण के बारे में महिलाओं को जागरूक करने का कार्य किया।
इस मौके पर प्राचार्य डा. रविकांत तिवारी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व एवं उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए छात्र छात्राओं को बताया कि एनएसएस समाज सेवा का माध्यम है। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ समाज सेवा की भावना मन में रखनी चाहिए। शिक्षित होने का असल उद्देश्य है कि देश और समाज का योग्य नागरिक बना जाए।एनएसएस इन शैक्षिक उद्देश्यों में पूर्णतया स्थापित करने में सर्वाधिक सहायक साबित होता है।शिष्टाचार तथा अनुशासन इसकी आधारशिला है।वही शिक्षक दीलिप सिंह ने कहा कि एनएनएस शिविर राष्ट्रीय सेवा योजना से छात्र छात्राएं स्वच्छ मन, वसुदेव कुटुंबकम की भावना को अपने जीवन में उतार कर एक सभ्य समाज की स्थापना करने में भागीदारी निभाते हैं।इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी घोषा सिंह,अरविंद यादव, बिंदू सिंह,अरुण सिंह, ओमप्रकाश यादव,सुरेंद्र आदि उपस्थित रहे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)