खाद के लिए लाइन में लगा किसान बेहोश

Youth India Times
By -
0

कर दी सड़क जाम, एसडीएम को मारा पत्थर
झांसी। खाद को लेकर ललितपुर में शनिवार को भी हालात बेकाबू बने रहे। खाद भंडार के बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहा एक किसान बेहोश हो गया। गुस्साए किसानों ने सड़कों पर जाम लगाया, इससे यातायात व्यवस्था बुरी तरह से चरमराई रही। लोगों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दौरान आक्रोशित किसानों के बीच पहुंचे एसडीएम को भी किसी ने पत्थर मार दिया, जिससे वह घायल हो गए। गनीमत रही कि उन्हें गंभीर चोट नहीं आई। दिन भर खाद को लेकर हाहाकार मचा रहा।
शनिवार को पाली तहसील के गांव गौना में साधन सहकारी समिति पर खाद लेने के लिए सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में किसान पहुंच गए थे। यहां किसानों की लंबी-लंबी कतारें लग गई थीं। सभी में पहले खाद हासिल करने की होड़ लगी हुई थी। यहां डोंगराखुर्द निवासी किसान आनंदी लाल साहू (62) भी पहुंचे थे। घंटों इंतजार करने के बाद भी उनका नंबर नहीं आया। इसी बीच उनकी हालत बिगड़ गई और वह बेहोश हो गए। इससे हड़कंप मच गया। वहां मौजूद कुछ किसानों ने उन्हें उठाया और पानी पिलाया, काफी समय बाद उनकी हालत सामान्य हो पाई।
वहीं, महरौनी में खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने जाम लगा दिया। नारेबाजी करते हुए तकरीबन आठ घंटे तक किसान सड़क का यातायात रोके रहे। इससे आवागमन पूरी तरह से ठप बना रहा। सारा दिन अफसर किसानों को समझाने में जुटे रहे। लेकिन, किसान नहीं माने। इसी बीच शाम तकरीबन छह बजे भीड़ में से किसी अराजक तत्व ने एसडीएम मोहम्मद कमर को पत्थर मार दिया, जो सीधा उनके सिर में लगा। इससे उन्हें चोट आ गई। इसके बाद मौके पर भगदड़ मच गई। मौके पर मौजूद अफसरों ने धैर्य से काम लिया। अफसर के समझाने पर शाम साढ़े छह बजे जाम खुल सका।
इसके अलावा शहर के इलाइट चौराहे पर भी खाद न मिलने से परेशान किसानों ने दोपहर में सड़क पर जाम लगा दिया, जिससे सड़क पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। अफसरों के समझाने के बाद भी किसान घंटों अड़े रहे, जिससे शहर की यातायात व्यवस्था बुरी तरह से बाधित रही। गांवों से लेकर शहर तक में दिन भर खाद को लेकर मारामारी की स्थिति बनी रही।
किसानों ने मंत्री को घेरा, वीडियो वायरल
जनपद में डीएपी खाद की स्थिति का जायजा लेने के लिए दो दिन पहले राज्यमंत्री मनोहरलाल पंथ बिरधा स्थित सहकारी समिति में पहुंचे थे, जहां कई दिनों से लाइन में लगे ग्रामीण किसानों ने मंत्री से खाद के बारे में पूछते हुए कहा कि सुन लो मंत्री जी चुनाव बार-बार नहीं होना। इस पर राज्यमंत्री ने भी झल्लाते हुए कहा कि हमारी भी सुन लो वोट देना हो तो देना, नहीं देना हो नहीं देना, हम काम वो करते हैं, जो कोई नहीं करता। वीडियो में मंत्री और किसानों के बीच काफी देर तक बहस भी होती नजर आई। इस वीडियो के वायरल होने के बाद मंत्री ने सफाई देते हुए कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है, उसे खाद की दिक्कत होने पर तत्काल कमिश्नर व लखनऊ स्तर पर बात करने के बाद व्यवस्था करवाई जा रही है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)