उप्र के छः लाख किसानों को योगी सरकार ने दिए 208 करोड़ रुपये

Youth India Times
By -
0

बाढ़ और बारिश से प्रभावित आजमगढ़ के किसान रह गये अछूते
लखनऊ। यूपी में बाढ़ और बारिश से प्रभावित किसानों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। योगी सरकार ने अलीगढ़, मऊ और झांसी समेत यूपी के 44 जिलों में बाढ़ और भारी बारिश के चलते हुए नुकसान के लिए किसानों को सहायता राशि जारी की है। यूपी सरकार ने प्रदेश के छह लाख से ज्यादा किसानों को 208 करोड़ रुपये की राशि भेजी है। इसको लेकर सरकार ने अफसरों को किसानों तक सहायता राशि पहुंचाने के निर्देश भी दिए हैं।
पिछले दिनों बाढ़ और भारी बारिश से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था। इसके बाद सरकार ने फसल नुकसान का आंकलन कर किसानों के लिए राहत सहायता जारी की है। सरकार ने इससे पहले 4,77581 किसानों को कुल 1,59,28,97,496 रुपये दिए थे। शुक्रवार को सर्वेक्षण के बाद चिह्नित शेष 1,39,863 किसानों को कृषि निवेष नअुदान के वितरण के लिए 48 करोड़ 20 लाख 57 हजार 668 रुपये जारी किए गए हैं। सितंबर और अक्टूबर की शुरुआत में हुई मूसलाधार बारिश और बाढ़ से करीब 44 जनपदों के किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ था । इसके बाद मुख्घ्यमंत्री ने पीड़ित किसानों को तुरंत राहत पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। सरकार ने 6 लाख से अधिक किसानों को मुआवजा देने का काम किया है। यह मुआवजा राशि जिला कोषागार से सीधे किसानों के बैंक खाते (डीबीटी) में ट्रांसफर की जा रही है। सरकार राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों को भेजे गये निर्देश में कहा गया था कि बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई फसलों से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों, परिवारों को कृषि निवेश अनुदान के तहत राहत सहायता प्रदान किये जाने के लिए राज्य आपदा मोचक निधि से धन आवंटित किया गया है। इन जिलों में सबसे ज्यादा प्रभावित किसान झांसी जिले के हैं जिनकी संख्या 29, 746 है।
यह जिले हुए थे बाढ़ और बारिश से प्रभावित-पिछले महीने हुई बारिश से यूपी के 44 जिले झांसी, ललितपुर, खीरी, सिद्धार्थनगर, अलीगढ़, गाजीपुर, बहराइच, पीलीभीत, कानपुर देहात, देवरिया, गोरखपुर, कानपुर नगर, कुशीनगर, बलरामपुर, हमीरपुर, जालौन, मुरादाबाद, मऊ, चंदौली, महोबा, बस्ती, बाराबंकी, बरेली, वाराणसी, चित्रकूट, सहारनपुर, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, सीतापुर, हरदोई, अमेठी, बलिया, गोण्डा, बिजनौर, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, मुजफ्फरनगर, रामपुर व भदोही आदि हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद बाढ़ प्रभावित जिलों में नुकसान के आकलन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। प्रदेश में बाढ़ और भारी बारिश के कारण फसल के नुकसान के आकलन के लिए सर्वेक्षण के आदेश दिए थे। बाढ़ से पूर्वांचल जिले के किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे । सीएम योगी ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए खुद बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा भी लिया था। बताते चलें कि बारिश और बाढ़ से प्रभावित आजमगढ़ जिले का नाम न होने आजमगढ़ के किसान सरकार की इस योजना से अछूते रह गये।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)