दाउद के दाहिने हाथ इकबाल मिर्ची के पत्नी-बेटों के खिलाफ रेड नोटिस जारी

Youth India Times
By -
0


पूर्व में मुंबई की अदालत ने इकबाल मिर्ची के पत्नी और दो बेटों को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के दाहिने हाथ माने जाने वाले इकबाल मिर्ची की पत्नी और दो बेटों के खिलाफ इंटरपोल ने रेड नोटिस जारी किया है। इससे पहले मुंबई की अदालत ने ईडी के धनशोधन मामले (मनी लॉन्ड्रिंग मामले) में गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के परिवार के तीन सदस्यों (पत्नी और दो बेटों) को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था। बताया जा रहा है कि इकबाल मिर्ची की पत्नी हाजरा और उसके दो बेटों आसिफ और जुनैद ब्रिटेन में रह रहे हैं। 
इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि इंटरपोल के इस रेड नोटिस के बाद इकबाल मिर्ची की पत्नी और बेटों की मुसीबतें बढ़ जाएंगी और इससे प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी को अपनी जांच में काफी मदद मिलेगी। इंटरपोल का यह रेड नोटिस अब ब्रिटेन के अधिकारियों को इकबाल की पत्नी हाजरा मेमन, जुनैद इकबाल मेमन और आसिफ इकबाल मेमन को गिरफ्तार करने का अधिकार देगा, जिसके बाद भारत उनके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। 
इंटरपोल की नोटिस में कहा गया है कि हाजरा मेमन और जुनैद के खिलाफ भारतीय नागरिक हैं, जबकि आसिफ ब्रिटेन का नागरिक है। जब ईडी ने इकबाल मिर्ची की संपत्तियों को प्राप्त करने के लिए ड्रग मनी का उपयोग करने के लिए उसके खिलाफ जांच शुरू की थी, तब दिवंगत गैंगस्टर इकबाल के परिजन संयुक्त अरब अमीरात से लंदन भाग गए थे। बता दें कि इंटरपोल के नोटिस की बात ऐसे वक्त में सामने आई है, जब तीन दिन पहले ही मुंबई की एक अदालत ने इकबाल के परिवार के सदस्यों को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया और आदेश दिया कि भारत और विदेश में उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाए। कोर्ट का यह फैसला भारतीय एजेंसियों को उन्हें भारत लाने यानी प्रत्यर्पित करने की अनुमति देगा। ईडी ने कहा है कि इकबाल मिर्ची की मौत के बाद हाजरा मेमन और उसके बेटों द्वारा ड्रग सिंडिकेट चलाया जा रहा था और उन्होंने भारत और विदेशों में बड़ी संपत्ति अर्जित की है। 2013 में इकबाल मिर्ची की मौत हो गई थी और माना जाता है कि दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ था।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)