आजमगढ़: मण्डलायुक्त ने चार अधिकारियों से तलब किया स्पष्टीकरण

Youth India Times
By -
0
मण्डलीय समीक्षा में कहा, कार्यों के सम्पादन में यदि कोई समस्या है तो तत्काल उच्च अधिकारियों के माध्यम से निराकरण करायें
आज़मगढ़। मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने सोमवार को अपने कार्यालय सभागार में आयोजित विकास कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास कार्यक्रमों की निरन्तर मानीटरिंग करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति बनाये रखी जाये। उन्होंने मुख्यमन्त्री डैशबोर्ड पर प्रदर्शित प्रगति के आधार पर समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्यों के सम्पादन में यदि कहीं कोई समस्या आती है तो तत्काल उच्च अधिकारियों को संज्ञानित कराते हुए उसका समयबद्ध निराकरण कराय जाय, किसी भी दशा में कार्य बाधित नहीं होना चाहिए। उक्त समीक्षा बैठक में अधीक्षण अभियन्ता, सिंचाई, एडी बेसिक, आरएम पीसीएफ एवं अपर निदेशक, पशुपालन उपस्थित नहीं हुए। मण्डलायुक्त ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुपस्थित चारो अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने विकास कार्यक्रमों की विभागवार समीक्षा में पाया कि आईजीआरएस सन्दर्भों के निस्तारण में मण्डलायुक्त कार्यालय प्रथम स्थान पर है, जबकि जनपदों की रैंकिंग कम है। इस सम्बन्ध में उन्होंने तीनों जनपद के जिलाधिकारियों से इस ओर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। इसी प्रकार कतिपय विभागों द्वारा पोर्टल पर की गयी त्रुटिपूर्ण फीडिंग के मण्डल एवं जनपद की रैंकिंग प्रभावित होने के दृष्टिगत अधिकारियों को निर्देशित किया कि फीडिंग में पूरी सावधानी बरती जाय तथा पहले गहनता से उसकी छानबीन कर ली जाय ताकि डैशबोर्ड पर वास्तविक प्रगति परिलक्षित हो सके। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कुछ लाभार्थीपरक योजनाओं जैसे बीज डीपीटी, कन्या विवाह सहायता योजना आदि की प्रगति कम मिलने पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से कहा कि ऐसी योजनाओं में उपलब्ध बजट के सापेक्ष स्वीकृति दी जाये तथा बजट की डिमाण्ड समय से भेजी जाय।
मण्डलायुक्त श्री चौहान ने धान खरीद की समीक्षा करते हुए संभागीय खाद्य नियन्त्रक को निर्देश दिया कि जिन क्रय केन्दों पर अभी तक धान खरीद शुरू नहीं हुई है वहॉं तत्काल खरीद शुरू कराई जाय। संभागीय खाद्य नियन्त्रक द्वारा अवगत कराया गया कि आज़मगढ़ में 75, मऊ में 49 एवं बलिया 80 क्रय केन्द्र स्थापित है। इस प्रकार मण्डल में स्थापित कुल 204 क्रय केन्द्रों में 79 पर धान खरीद शुरू हो चुकी है तथा शीघ्र ही सभी केन्द्रो ंपर खरीद शुरू हो जायेगी। उन्होंने बताया कि अभी तक 3741.41 एमटी की खरीद हुई है। इस वर्ष आज़मगढ़ में 73000एमटी, मऊ में 60000एमटी तथा बलिया में 115055एमटी धान क्रय का लक्ष्य निर्धारित है। पीसीएफ के पास बोरे की कमी बताई गयी है, जिसे शीघ्र ही उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कुल 27201 किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें कुछ किसानों का सत्यापन होना बाकी है। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने तीनों जिलाधिकारियों से कहा कि शेष किसानों का यथाशीघ्र सत्यापन करायें तथा क्रय केन्दों का नियमित रूप से निरीक्षण भी करायें। उन्होंने जनपदों खाद बीज की उपलब्धता के सम्बन्ध में निर्देश दिया कि गेहॅूं आदि की बुवाई के दृष्टिगत पर्याप्त मात्र में खाद बीज की उपलब्धता निरन्तर बनी रहे, इसके लिए निरन्तर मानीटरिंग की जाय, किसी भी दशा में किसानों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी आज़मगढ़ विशाल भारद्वाज, जिलाधिकारी मऊ अरुण कुमार, जिलाधिकारी बलिया रवीन्द्र कुमार, अपर आयुक्त (प्रशासन) केके अवस्थी, सीडीओ आज़मगढ़ परीक्षित खटाना, सीडीओ मऊ प्रशान्त नागर, सीडीओ बलिया ओजस्वी राज संयुक्त विकास आयुक्त एमएन पाण्डेय, मुख्य अभियन्ता, विद्युत आशुतोष श्रीवास्तव, मण्डलीय अर्थ एवं संख्याधिकारी डा. नीरज श्रीवास्तव, उप निदेशक, समाज कल्याण आरके चौरसिया, संभागीय खाद्य नियन्त्रक राममूर्ति पाण्डेय, संयुक्त आयुक्त, उद्योग निरंजन चतुर्वेदी सहित अन्य विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)