आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Youth India Times
By -
0
मुख्य अतिथि सेवानिवृत मास्टर वारंट अधिकारी ऋषिकेश शुक्ला ने सैनिक के देश के प्रति प्रेम की भावना को बच्चों संग किया साझा
स्वतंत्रता आंदोलन में सेनानियों ने प्राणों की आहुति दी इसलिए हम खुली हवा में ले रहे सांस-प्रबंधक मोहम्मद नोमान
आजमगढ़। कोटिला चेक पोस्ट, रानी की सराय स्थित आजमगढ़ पब्लिक स्कूल' में 'आजादी के अमृत महोत्सव' के बीच 15 अगस्त को 77वें स्वतंत्रता दिवस का भव्य आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत मास्टर वारंट अधिकारी (वायु सेना) ऋषिकेश शुक्ला सेवानिवृत, ऋषिकेश शुक्ला जो वर्ष 1959 में भारतीय वायु सेना में शामिल हुए। प्रशिक्षण के ठीक दो साल बाद 1961 में उन्हें गोवा में पुर्तगालियों के साथ भारत के लिए लड़ाई लड़ने का मौका मिला। इसके बाद 1962 में गुवाहाटी एयर बेस पर भारत-चीन युद्ध, फिर 1965 में भारत-पाक युद्ध और फिर 1971 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध में फिर से ग्वालियर एयर बेस पर पाक के साथ युद्ध में भारत को गौरवान्वित किया और उत्तर पूर्व में बाढ़ राहत और सेना की रसद सहायता में भी भाग लिया तथा न्यूट्रिशंस गुरु एवं प्रेरणापप्रद वक्ता संजीव कुमार पांडेय थे। मुख्य अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि ऋषिकेश शुक्ला ने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद किया एवम उनके देश के प्रति त्याग और बलिदान को सलाम किया, उन्होंने एक सैनिक के देश के प्रति प्रेम की भावना को भी बच्चों के संग साझा किया। उन्होंने बताया की किस प्रकार हमारे पूर्वजों ने देश की आजादी के लिए संघर्ष किया और बताया कि ये हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि हम अपनी आजादी को कायम रखें, एवं जब भी हमारे वतन को हमारी आवश्यकता पड़े तो अपने प्राणों की आहुति देने के लिए सदैव तत्पर रहें।
संजीव पांडेय ने भी अपने वक्तव्य में कहा कि हमारा राष्ट्र सर्वोपरि है, हम जिस देश में रहते हैं उसकी अस्मिता को बनाए रखना चाहिए। अपने सपनों को साकार कर करते हुए देश व राष्ट्र के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान प्रदान करना चाहिए। अपनी आजादी को कायम रखने के लिए अपना आत्मोत्सर्ग करने के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। पांडेय जी का वक्तव्य छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा ही प्रेरणादायक तथा ज्ञानवर्धक था।
इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक मोहम्मद नोमान ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज हम सभी अगर खुली हवा में सांस ले पा रहे है, तो यह स्वतंत्रता आंदोलन में अपने प्राणों की बाजी लगाने वाले उन स्वतंत्रता सेनानियों का ही परिणाम है आज उनके बलिदान के प्रति दृढप्रतिज्ञ होकर देश-प्रेम की भावना को अपने अंतस में जागृत करना चाहिए। इस पावन पर्व पर छात्र- छात्रों द्वारा देशभक्ति गीत, नृत्य, संगीत तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि की प्रस्तुति अत्यंत मंत्रमुग्ध कर देने वाली थी।
इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्या रूपल पांड्या ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने वक्तव्य में कहा कि हमें अपने देश की अस्मिता तथा गौरवशाली इतिहास को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए एवं देश के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए।
उपप्रधानाचार्या रुना खान ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी का आभार व्यक्त करते हुए स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी, इस अवसर पर समस्त शिक्षक-शिक्षिका, अभिभावक एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे। अंत में छात्र-छात्राओं को मिष्ठान्न वितरित कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)