आजमगढ़ : चार दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का हुआ समापन

Youth India Times
By -
0

ग्रामीण खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए भाजपा सरकार कटिबद्ध-गिरीश चन्द्र
आजमगढ़। चार दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का भव्य समापन सुखदेव पहलवान स्टेडियम में बुधवार की देररात्रि हुआ। कार्यक्रम का आगाज मुख्य अतिथि के रूप में गिरीश चंद्र यादव (खेल मंत्री), सांसद मनोज तिवारी, सांसद विजय दुबे, सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ, भोजपुरी अभिनेत्री आम्रपाली दुबे, अमरेश सिंह, भोजपुरी एक्टर संतोष श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। हरिहरपुर घराना के कलाकारों द्वारा स्वागत गीत की मनमोहक प्रस्तुति ने सभी का दिल जीत लिया। मुख्य अतिथि खेल राज्य मंत्री स्वंतत्र प्रभार गिरीश चन्द्र यादव ने कहाकि ग्रामीण खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए भाजपा सरकार कटिबद्ध हैं और चार दिवसीय सांसद खेल महोत्सव खिलाड़ियों को एक खास प्लेटफार्म देने का काम किया है, इसकी जीतनी तारिफ की जाए कम है। युवाओं को खेल के प्रति रूझान बढ़ाने के लिए मेरी कोशिश रहेगी कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक स्टेडिएम का निर्माण कराया जा सकें ताकि ग्रामीण क्षमता को जिला से लेकर प्रदेश, राष्ट्रीय हर क्षितिज पर एक खास मुकाम हासिल हो सकें।
सांसद मनोज तिवारी ने गीत के माध्यम से आजमगढ़ सांसद दिनेश लाल निरहुआ की जमकर प्रंशसा किया। जैसे ही मनोज तिवारी ने अपना गीत की प्रस्तुति दी पूरा स्टेडिएम निरहुआ और मनोज के जयकारो से गूंज उठा। सांसद निरहुआ ने भी मनोज तिवारी के सुर से सुर मिलाते हुए आजमगढ़ की रेलवे लाइन, एयरपोर्ट एवं अहिर रेजिमेंट की बात कहीं। इसके बाद मनोज तिवारी ने कहाकि पीएम नरेन्द मोदी की सोच है कि हर युवा खेलेगा तो इंडिया दौड़ेगा। आज भारत हर क्षेत्र में विकास कर रहा है, खेल के क्षेत्र को बढावा देने के लिए भी सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए आजमगढ़ सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने कहाकि दस वर्षो में जो काम नहीं हो पाए उसे आज एक वर्ष में पूर्ण किया गया। जनता से मैने कहा था कि मुझे एक वर्ष के लिए सांसद चुनें और जनता का पूरा मन है कि आजमगढ़ को केंद्र की सरकार के इंजन में जुड़े रहना चाहिए ताकि आजमगढ़ का चतुर्दिक विकास हो सकें। उन्होंने कहाकि अभी रेलवे, एयरपोर्ट और अहिर रेजीमेंट के लिए लगातार मै अपनी बात पीएम मोदी और संबंधित मंत्रालयों से कर रहा हूं। वह दिन दूर नहीं जब आजमगढ़ को बड़ी सौगात हासिल होगी। कार्यक्रम को सफल बनाने में हरिकेश यादव, राजेश भगत, भोजपुरी एक्टर भाजपा नेता संतोष श्रीवास्तव, मुकेश राय, शरद गुप्ता, रिशु सहित आदि का सराहनीय योगदान रहा।

विजेता और उपविजेता खिलाड़ियों का हुआ सम्मान
आजमगढ़। महोत्सव में अतिथिगण के हाथों क्रिकेट प्रतियोगिता में विजेता विकास खंड पल्हनी की टीम को एक लाख रूपया का पुरस्कार व उपविजेता का सठियांव की टीम को 51 हजार का नगद पुरस्कार व शील्ड प्रदान किया गया। वहीं कुश्ती प्रतियोगिता में 38 किलो में पीयूष प्रथम तो विशाल द्वितीय रहे वहीं 45 किग्रा में प्रथम हिमांशु यादव, 52 किग्रा में अमित यादव, 61किग्रा में रोहन यादव, 65 किग्रा में आयुष, तो 70 किग्रा में अंशुमान, 74 किग्रा में सर्वेश ने अपने दाव के आगे उवविजेता को पटकनी देने काम किया। कुश्ती के विजेता को भी एक लाख व उपविजेता को 51 हजार देकर सम्मानित किया गया। वहीं सांसद खेल महोत्सव 2023 के पेंचक सिलाट खेल प्रतियोगिता में बालिका वर्ग में 50 किग्रा में श्रीया अस्थाना प्रथम रही वहीं 55 किग्रा में श्रेया सिंह प्रथम रही। वहीं बालक वर्ग 50 किग्रा में शत्रुन्जय तिवारी, 55 में आर्यवीर सिंह, 60 किग्राम में गुलशन राजभर प्रथम रहे। एथलेटिक्स में 100 मीटर में आंचल, 200 मीटर में आंचल, 400 मीटर में सुरभि चौहान, 800 मीटर में सुरभि चौहान, लाल जम्प सुप्रिया पाल, हाई जम्प कलश बरनवाल, शाटपुट नेहा यादव, डिस्कस में नेहा यादव प्रथम रहीं। वहीं कबड्डी प्रतियोगिता में अजमतगढ़ ए प्रथम रहा तो हरैया ए की टीम दूसरे पर रहीं। फुटबाल में पल्हनी ए प्रथम रही तो महाराजगंज उपविजेता रही। बैडमिंटन के एकल वर्ग में रिशिका प्रथम तो सौर्यमी दूसरे पर रहीं। युगल वर्ग में रिशिका यादव, शगुन वर्मा प्रथम तो दूसरे पर सौर्यमी व अंशिका वर्मा की युगल जोड़ी दूसरे पर रही। बैंडमिंटन में एकल वर्ग में प्रथम सिद्धार्थ जायसवाल तो युगल में सिद्धार्थ-मानव शर्मा की टीम दूसरे पर रही। इसके अलावा सांसद खेल महोत्सव में डांस एकल एवं समूह प्रतियोगिता भी आयोजित किया। जिसका संयोजन शरद गुप्ता ने किया। जिसमें एकल नृत्य में प्रथम-स्पर्श दितीय सौम्या गिरी एवं तृतीय जान्हवी ने प्राप्त किया। इसी प्रकार सीनियर वर्ग में प्रथम जीतू चौहान, गोविंदा कन्नौजिया व द्वितीय निमिषा सिंह व तृतीय वैभव को स्थान मिला। समूह नृत्य में प्रथम वर्सटाइल डांस एवं द्वितीय रिदम डांस एकेडमी कोई स्थान मिला। डांस के विजेताओं को मोमेंटो एवं प्रमाण पत्र सांसद दिनेश लाल यादव ने देकर सम्मानित किया। विगत दिनों हुए सांसद खेल महोत्सव के अंतर्गत पेंटिंग प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमे पेंटिंग प्रतियोगिता जूनियर में प्रथम सहज प्रीत कौर, द्वितीय आकांक्षा रावत व तृतीय स्वामी गोस्वामी को स्थान मिला। सीनियर वर्ग में प्रथम सोनम यादव द्वितीय नंदनी सैनी व तृतीय रिया विश्वकर्मा अनामिका कुमारी को स्थान दिया गया। इसी क्रम में निबंध प्रतियोगिता जूनियर वर्ग में प्रथम सहज प्रीत कौर, द्वितीय इशिता सिंह व तृतीय स्थान सौम्या गोस्वामी वर्तिका गोस्वामी को मिला। सांसद खेल महोत्सव के दौरान आजमगढ़ डिस्ट्रिक्ट योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन की तरफ से योगा का शानदार प्रदर्शन भी मंच पर हुआ। सभी विजेता और उपविजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)