सॉल्वर के जरिए बन गया दरोगा: दस लाख में हुई थी डील, शातिर तरीके से बुना जाल

Youth India Times
By -
0

आगरा। उत्तर प्रदेश के आगरा निवासी युवक ने सॉल्वर की मदद से दरोगा भर्ती की परीक्षा पास कर ली। मिर्जापुर चुनार पुलिस प्रशिक्षण स्कूल में ट्रेनिंग में पहुंच गया। हालांकि बायोमैट्रिक मिलान में पकड़ा गया। अब उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि सॉल्वर के जरिए लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा पास कर ली। भर्ती बोर्ड के अनुसचिव एसपी प्रेमचंद्र ने नामजद व एक अज्ञात पर हुसैनगंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।
उप्र पुलिस भर्ती बोर्ड की 2020-21 की परीक्षा में एत्मादपुर थाना क्षेत्र के नगला केहरी गांव निवासी रिंकू ने ऑनलाइन आवेदन किया था। इसमें उसका बायामैट्रिक डाटा अपलोड किया गया था। पिछले साल जून में भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। इसमें रिंकू यादव दरोगा के पद पर सफल हुआ। एफआईआर के मुताबिक, रिंकू यादव चुनार पुलिस प्रशिक्षण स्कूल में ट्रेनिंग करने पहुंचा।
शुरुआत में ही उसका बायोमैट्रिक डाटा लिया गया था। इसमें उसका थंब इंप्रेशन, फोटो आदि शामिल था। ये डाटा आवेदन के वक्त उपलब्ध कराए गए डाटा से मैच नहीं किया। तब इस डाटा की फोरेंसिक जांच कराई गई। इसमें स्पष्ट हो गया कि आवेदन करने से लेकर लिखित व शारीरिक दक्षता परीक्षा देने वाला शख्स कोई और था। रिंकू सिंह परीक्षा में शामिल ही नहीं हुआ। फर्जीवाड़ा के संबंध में एसपी की तहरीर पर धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज तैयार कर इस्तेमाल करने, साजिश रचने आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। विवेचना कर पुलिस अब उसके बारे में जानकारी जुटाएगी, जिसने रिंकू की जगह पर परीक्षा दी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)