आजमगढ़ : जागरूकता से ही रूक सकता है साइबर अपराध-शक्ति मोहन अवस्थी

Youth India Times
By -
0

साइबर जागरूकता अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम का आयोजन
आजमगढ़। कंधरापुर थाना क्षेत्र के श्री दुर्गा जी इंटर कॉलेज सेहदा में बुधवार को शासन द्वारा निर्गत आदेश निर्देश के क्रम में साइबर जागरूकता अभियान के तहत साइबर अपराध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि आईपीएस शक्ति मोहन अवस्थी रहे। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती चित्र पर पुष्प अर्पित एवं दीपप्रज्वलित कर किया गया। इस दौरान छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करते हुए उन्हें सावधानी बरतने की अपील।
सहायक पुलिस अधीक्षक शक्ति मोहन अवस्थी ने कहा कि वर्तमान समय में साइबर अपराध चरम पर है। आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ठगा जा रहा है। इसे रोकने के लिए जागरूक होने की जरूरत है। सभी लोगों को यह समझना होगा कि साइबर अपराध करने वाले लोग बड़े चालाक होते हैं। सोशल प्लेटफार्म को सावधानी व सतर्कता के साथ प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से अपराधियों के द्वारा इंटरनेट मीडिया को साइबर क्राइम का एक सशक्त माध्यम बनाकर प्रयोग किया जा रहा है। उससे बचने के लिए हम सभी लोगों को खुद जागरूक होने के साथ ही दूसरों को भी जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि जिले में साइबर सेल व जिले के प्रत्येक थाना पर महिला हेल्पडेस्क, जनसुनवाई हेल्पडेस्क, के अलावा साइबर हेल्प डेस्क गठित है और ये यूनिट अपना काम कर रही है। आप सभी के साथ जाने अनजाने में साइबर अपराध होने की स्थिति में तत्काल शासन द्वारा संचालित हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें जिससे कि कार्यवाही तत्काल की जा सके।
क्राइम ब्रांच निरीक्षक घनश्याम यादव ने विद्यार्थियों को फेसबुक हैकिग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप इत्यादि इंटरनेट मीडिया साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में छात्रों से जागरूक रहने के लिए कहा। सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, क्यूआर कोड स्कैन, इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, आनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च न करने के बारे में व यूपीआइ संबंधित फ्राड के प्रति भी छात्रों को जागरूक किया गया। विद्यालय के डायरेक्टर लालजी यादव ने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर कंधरापुर थाना प्रभारी निरीक्षक दिलीप कुमार सिंह, साइबर सेल के हे०का० मुकेश भारती, का०सत्येंद्र यादव, का०राहुल सिंह, विद्यालय के डिप्टीडायरेक्टर सीमा यादव, प्रिंसिपल एकता साहनी, खुशी यादव, प्रियारानी मिश्रा, दीपशिखा, राजनंदनी, अलाउद्दीन, सोभित यादव, रितेश यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)