आजमगढ़ : शेयर के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी

Youth India Times
By -
0


11 लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा
शेयर ब्रोकर के नाम पर चार साल से चल रहा था पैसे का खेल, ऐसे हुआ खुलासा
आजमगढ़। शेयर ब्रोकर/मर्चेंट का फर्जी फर्म बना कर एक व्यक्ति ने बिलरियागंज क्षेत्र ही नहीं बल्कि अन्य कई जगहों के रहने वाले लोगों का करोड़ों रुपए का चूना लगा दिया। पीड़ित अपना पैसा वापस पाने को लेकर परेशान है। वहीं इस मामले में बिलरियागंज थाने में छिछोरी गांव निवासी मोहम्मद शरीफ ने छींही गांव निवासी बेलाल व उसके परिवार के ही कुल 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया है। इसके अलावा बेलाल समेत पांच के खिलाफ ऐसा ही एक मुकदमा बलिया जिले के फेफना थाने में भी दर्ज हुआ है।
बिलरियागंज के छींही गांव निवासी सैय्यद मो. बेलाल ने शेयर मार्केट में इन्वेंटमेंट के नाम पर एक फर्जी फर्म बनाया था। बीते चार-पांच सालों से वह पैसा दोगुना करने के नाम पर लोगों से पैसे जमा करता था। वादी मुकदमा शरीफ की माने तो वह अपने इस फर्जी शेयर ब्रोकर फर्म के माध्यम से करोड़ों की धनराशि लेकर फरार हो गया है। बिलरियागंज थाने में पीड़ित ने जो मुकदमा दर्ज कराया है। उसमें बेलाल के अलावा उसकी पत्नी नेहा, भाई सुजातुल्लाह, सैय्यद मो. आकिब, सैय्यद मो. तालिब, परिवार के सिब्गतुल्लाह, राजा हैदर निवासी छींही, अरशद, खालिद निवासी कोकिलपुर थाना कोतवाली जीयनपुर, अली मुजफ्फर खालिसपुर थाना कोतवाली जीयनपुर, साजिद सरीक शेख, शबा निवासी सीएचएस एसबी प्राशला मार्ग ओशिवारा मुनाइटेड टावर समोर, नवी मुम्बई महाराष्ट्र व एक अज्ञात शामिल है। पुलिस मुकदमा पंजीकृत कर जांच पड़ताल में जुट गई है।

शनिवार की देर रात वादी मुकदमा शरीफ की तहरीर पर बिलरियागंज थाने में मुकदमा पंजीकृत किया गया। वहीं बलिया जिले के फेफना में एक दरोगा ने बेलाल समेत पांच के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया है। बेलाल व नामजद अन्य अभियुक्त घर छोड़ कर फरार हो चुके है। पुलिस रात में ही आरोपी के छींही स्थित घर पर दबिश भी देने पहुंची थी।
दर्जन भर मुस्लिम गांवों के लोग हुए शिकार
शेयर ट्रेडिंग के नाम पर की गई इस धोखाधड़ी के शिकार एक-दो लोग नहीं बल्कि छींही गांव के साथ ही आसपास के दर्जन भर से अधिक मुस्लिम बाहुल्य गांव के लोग शिकार हुए है। किसी ने लोन लेकर तो किसी ने जमीन बेच कर तो किसी ने रिश्तेदारों से उधार पैसा लेकर दोगुना करने के लालच में बेलाल को पैसा दिया था।
फरार हुए बेलाल के पिता सिब्गतुल्लाह यूबीआई चांदपट्टी में बतौर कैशियर तैनात थे। उन्होंने भी कैश में लाखों की हेराफेरी की। जानकारी होने पर बैंक अधिकारियों ने सिब्गतुल्लाह के खिलाफ गबन का मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही उन्हें निलंबित भी कर दिया था।
इस तरह जमाया था लोगों पर विश्वास
बेलाल ने अपने इस फर्जीवाड़े की शुरूआत लगभग चार से पांच साल पूर्व छींही बाजार के छोटे दुकानदारों, ठेले पर सब्जी व फल बेचने वालों को विश्वास में लेकर किया था। इनसे छोटी रकम लेकर दोगुना कर देने भी लगा था। इसके बाद उसका जब विश्वास जम गया तो गांव से लेकर शहर तक के लोग उसके पास पैसा दोगुन कराने पहुंचने लगे और जैसे ही उसके पास भारी मात्रा में धन जुट गया। वह सारा रुपया लेकर फरार हो गया।
छींही गांव निवासी दीन मोहम्मइद शेख ने भी बेलाल को पैसा दोगुना करने के लिए तीन लाख रुपये कर्ज लेकर दिया था। उन्हें जब इस बात की जानकारी हुई कि बेलाल उनका व अन्य लोगों का पैसा लेकर फरार हो गया है तो वह यह सदमा झेल नहीं सके और हर्ट अटैक से उनकी मौत हो गई।
बेलाल के गांव के ही सज्जू ने तो अपना और अपने रिश्तेदारों का कुल चार करोड़ रुपये दोगुना करने के लिए दिया था। जब बेलाल रुपये लेकर फरार हो गया तो अब सज्जू के रिश्तेदार उससे रुपये की मांग करने पहुंचने लगे है। जिसे लेकर सज्जू भी परेशान है।
तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है। पैसा दो गुना करने के नाम पर छींही निवासी बेलाल व उसके परिजनों तथा सहयोगियों द्वारा लोगों से पैसा लिए जाने की बात सामने आयी है। नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस टीम लगा दी गई है।-
अनिल कुमार वर्मा, सीओ सगड़ी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)