आजमगढ़: देश व समाज को नई दिशा प्रदान करती है शिक्षित महिला-बेचई

Youth India Times
By -
0

महिला शिक्षा के प्रति अलख जगाकर समाज में फैली कुरीतियों को दूर किया जा सकता है-सच्चिदानंद
स्वतंत्रता दिवस पर नन्द एकेडमी महिला महाविद्यालय में आयोजित किये गये विभिन्न कार्यक्रम
आजमगढ़। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस नंद एकेडमी महिला महाविद्यालय की छात्राओं एवं महाविद्यालय परिवार के समस्त स्टाफ एवं प्रबंधक द्वारा विद्यालय प्रांगण में झंडारोहण का कार्यक्रम करने के पश्चात मां सरस्वती के श्री चरणों में पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा शिक्षा के महत्व एवं वर्तमान परिवेश में महिला शिक्षा की आवश्यकता के संबंध में नुक्कड़ नाटक एवं विभिन्न संगीतमय कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

महाविद्यालय के प्रबंधक सच्चिदानंद यादव ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश में भी सामाजिक बुराइयों एवं महिला शिक्षा के प्रति अलख जगाकर समाज में फैली कुरीतियों को दूर किया जा सकता है।
महाविद्यालय के चेयरमैन कृष्णा नंद यादव ने महिला शिक्षा एवं उसके महत्व पर विशेष रुप से प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा के अभाव में मध्यम वर्गीय परिवार लूला और लंगड़ा है। समाज के इस तबके के लिए शिक्षा ही एक ऐसा अस्त्र है जिसके बल पर वह सफलता के उच्चतम शिखर पर भी आसीन हो सकता है। महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा भी महिला सशक्तिकरण एवं शिक्षा के महत्व पर विशेष रूप से प्रकाश डाला गया तथा विद्यालय की छात्राओं को नई शिक्षा नीति के तहत रोजगार परक शिक्षा ग्रहण करने के लिए विद्यालय प्रांगण में प्रवेश लेने हेतु प्रेरित किया गया। महाविद्यालय के प्रवक्ता डॉक्टर जयंत पाठक, श्रीमती पूजा मिश्रा एवं कुमारी शिवांगी द्वारा भी महाविद्यालय में शिक्षा के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए महाविद्यालय की छात्राओं को अपने उद्देश्य की पूर्ति हेतु नए आयाम रखने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक बेचई सरोज ने कहा कि शिक्षित महिला देश व समाज को नई दिशा प्रदान करती है। महाविद्यालय की छात्राओं को सुनहरे भविष्य की शुभकामना देते हुए उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक एवं सजग रहने हेतु प्रेरित किया। छात्राओं द्वारा विभिन्न संगीतमय रोचक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गयी।
विद्यालय की छात्राओं ने मुजफ्फरपुर, खरेला, बालपुर, गड़ा, कलंदरपुर इत्यादि जगहों पर क्षेत्र भ्रमण कर बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर बृजेश कुमार मौर्य द्वारा समस्त आगंतुकजनों के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)