आजमगढ़: प्रशासन ने दर्जनों फुटपाथ दुकानदारों को हटाया

Youth India Times
By -
0

सरकारी कर्जदार पीड़ितों पर रोजी-रोटी का संकट
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। कोरोना काल के दौरान फांकाकशी को मजबूर हुए फुटपाथ दुकानदारों को आर्थिक संकट से उबारने के लिए सरकार ने उन्हें रोजगार के लिए कर्ज तो थमा दिया। अब जिला प्रशासन अतिक्रमण के नाम पर इन फुटपाथ दुकानदारों को हटाने के लिए अभियान चला रखा है। शुक्रवार को पुलिस और प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में शहर के महिला अस्पताल के समीप रोजगार कर रहे दर्जनों फुटपाथ दुकानदारों को अतिक्रमण के नाम पर हटा दिया गया। अचानक बेरोजगार हुए दुकानदार अब रोजगार के संकट के साथ ही इस बात से परेशान हैं कि सरकार से मिले कर्ज की भरपाई कैसे होगी। 

शुक्रवार को दिन में महिला अस्पताल के पास अपने व्यवसाय में लीन दुकानदारों के पास जैसे ही पुलिस बल के साथ प्रशासन के लोग पहुंचे और तत्काल अतिक्रमण हटाने का फरमान सुनाया तो सभी हतप्रभ रह गए। पुलिस का तेवर देख बेबस हुए दुकानदार अपना सामान समेटने में ही भलाई समझे। देखते ही देखते महिला अस्पताल की चहारदीवारी से सटे व्यवसाय करने वाले फुटपाथ दुकानदारों से पूरी जगह खाली हो गई। अचानक शुरू हुई इस कार्रवाई की जानकारी पाकर आम आदमी पार्टी के नगर अध्यक्ष गोविंद दुबे मौके पर पहुंच गए। उन्होंने दुकानदारों के साथ हो रहे अन्याय का विरोध करते हुए उन्हें अपना कारोबार समेटने के लिए समय देने की मांग की।

साथ ही उन्होंने कहा कि महिला अस्पताल के समीप सड़क के किनारे पटरी पर निजी दूरसंचार कंपनियों द्वारा टावर एवं जनरेटर स्थापित कर किया गया अतिक्रमण प्रशासन को दिखाई नहीं देता है। एक तरफ सरकार फुटपाथ दुकानदारों को आर्थिक संकट से उबारने का दावा कर रही है, वहीं उनके नुमाइंदे गरीबों के रोजगार को खत्म करने तुगलकी फरमान सुनाकर उनका निवाला छीनने का कार्य कर रहे हैं। इस संबंध में आप नेता ने कहा कि शीघ्र ही फुटपाथ दुकानदारों के लिए बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)