आजमगढ़: मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल में जन्मजात टेढ़े पैर वाले बच्चों का मुफ्त उपचार

Youth India Times
By -
0

आरबीएसके के तहत 20 बच्चों को मिला मुफ्त चिकित्सीय लाभ
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। जन्मजात मुड़े हुए पैरों की समस्या से ग्रसित बच्चों के मुफ्त उपचार की व्यवस्था मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल में होगी । इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में मिरेकल फीट इंडिया के सहयोग से जन्मजात टेढ़े-मेढ़े पैर वाले बच्चों के लिये जन-जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आईएन तिवारी ने बताया कि क्लब-फुट नामक बीमारी में बच्चों के पैर जन्मजात टेढ़े-मेढ़े हो जाते हैं। सही समय पर इसका इलाज न हो तो बच्चा जीवन भर के लिए दिव्यांग हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो चिकित्सा विज्ञान में इस बीमारी के सही कारण का पता अब तक नहीं चल सका है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अन्तर्गत जिला अस्पताल के हड्डी रोग विभाग में क्लब फुट क्लीनिक का शुभारंभ मिरेकल फीट इंडिया के सहयोग से किया गया। जिसमें जन्म से द्वियांग बच्चों का सफलतापूर्वक इलाज किया जाएगा। मेडिकल कालेज के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. सौरभ राय ने बताया कि गर्भावस्था के समय अगर सही तरीके से अल्ट्रासाउंड किया जाये तो गर्भस्थ शिशु में ही इस लक्षण का पता चल जाता है।



आरबीएसके के नोडल अधिकारी डा. वाईके राय ने बताया कि जन्म के समय स्क्रीनिंग के दौरान पता चलने पर इसका इलाज जितनी जल्दी शुरू हो जाए, ठीक होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है। मुख्यतः जन्म से दो वर्ष तक के बच्चों का इलाज प्लास्टर द्वारा तथा विशेष तरह के जूतों को पहनाकर किया जा सकता है, जो पूर्णतया निःशुल्क है। कार्यक्रम के दौरान जन्मजात टेढ़े-मेढ़े पैर वाले बच्चों के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी किया गया। इस कार्यक्रम के तहत 20 बच्चों को मुफ्त इलाज का लाभ मिला है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डीईआईसी मैनेजर डा. आरिफ ने बताया कि मिरेकल फीट इंडिया के कार्यक्रम समन्वयक प्रिंस दुबे की देख-रेख में 20 बच्चों का मेडिकल कालेज में उपचार किया गया। जनपद में अभी तक 102 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। उपचाराधीन बच्चों में पल्हनी ब्लाक के बशीरपुर निवासी 14 माह आयु की ममता



की माँ मनीता राजभर ने बताया कि बेटी को जन्म के समय से ही बायें पैर में यह दोष था, मुझे बहुत ही प्रसन्नता है कि इसका आपरेशन से मुफ्त इलाज हुआ। वहीं बिलरियागंज ब्लाक के जयराजपुर निवासी इजहान खान उम्र 4 माह की माँ फरहीन खान ने बताया कि बच्चे को टीका लगवाने गये थे। वहां तैनात एएनएम के बताने पर बच्चे को लेकर जिला अस्पताल आई जहां पूरा इलाज निःशुल्क किया गया जिससे हमें अपार खुशी महसूस हो रही है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)