आजमगढ़: दो को प्रतिकूल प्रविष्टि, 9 अनुपस्थित कर्मचारियों का एक दिन काटा वेतन

Youth India Times
By -
0

मण्डलायुक्त ने किया मण्डलीय विकास भवन स्थित सभी कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण
आजमगढ़ 2 अगस्त। मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने शासकीय कार्यालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त रखने तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने के दृष्टि सोमवार को मण्डलीय विकास भवन स्थिति सभी 12 कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय जहाॅं विभिन्न कार्यालयों में कुल 9 अधिकारी/कर्मचारी अनुपस्थित मिले वहीं एक अनुपस्थित कर्मचारी को अवकाश पर होना बताये जाने पर तथा एक कर्मचारी के पटल पर अनेक अनियमितता मिलने पर सम्बन्धित पटल सहायकों को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने अनुपस्थित पाये गये अधिकारियों/कर्मचारियों से स्पष्टीकरण तलब करते हुए उनका एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। मण्डलायुक्त श्री पन्त द्वारा किये गये आकस्मिक निरीक्षण के दौरान जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स कार्यालय में दो ब्लाक आर्गनाइजर सुमन राहुल व अखण्ड प्रताप सिंह व दो रनर रणधीर सिंह एवं अवधेश अनुपस्थित पाये गये। इसी प्रकार उप निदेशक, अर्थ एवं संख्या कार्यालय में उप निदेशक अर्थ एवं संख्या तौकीर हुसैन, अपर सांख्यिकी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद जायसवाल व वाहन चालक जवाहर अनुपस्थित थे। वाहन चालक जो 19 जुलाई से अनुपस्थित चल रहे हैं, के सम्बन्ध में उक्त कार्यालय के पटल सहायक संजय कुमार यादव द्वारा अवगत कराया गया कि वह चिकित्सा अवकाश पर हैं, परन्तु निर्देशित किये जाने के बावजूद पटल सहायक द्वारा चिकित्सा अवकाश प्रार्थना पत्र प्रस्तुत नहीं कर सके। मण्डलायुक्त श्री पन्त ने इस स्थिति पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए इसे सम्बन्धित पटल सहायक एवं अनुपस्थित वाहन चालक की आपसी साठगांठ मानते हुए उप निदेशक अर्थ एवं संख्या को निर्देशित किया कि पटल सहायक को उनके इस कृत्य के लिए प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए 10 अगस्त तक अवगत करायें।
मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने इसी क्रम में उप निदेशक, महिला कल्याण कार्यालय का भी निरीक्षण किया जहाॅं कनिष्ठ सहायक अरविन्द चित्रांशी गत जून माह के मध्य से अनुपस्थित मिले। उक्त कर्मचारी के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि वह शाहजहाॅंपुर के निलम्बित कर्मचारी हैं तथा इस कार्यालय से सम्बद्ध किये गये हैं। यह भी बताया गया कि उक्त कर्मचारी 14 जून को ज्वाइन करने के उपरान्त चले गये तब वह कार्यालय नहीं आये हैं। इस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने उक्त कर्मचारी के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु उप निदेशक महिला कल्याण को निर्देशित किया। सहायक निदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के निरीक्षण में वरिष्ठ सहायक गुलाबी देवी भी अनुपस्थित पाई गयीं। उक्त कार्यालय में वरिष्ठ सहायक मुहम्मद राशिद अन्सारी के पटल पर चिकित्सा प्रतिपूर्ति, विभागीय कार्यवाही आदि की पत्रावली नहीं बनाने सहित कई अनियमिततायें मिलने पर उन्हें भी प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों की एसीपी सहित अन्य बकाया देयों आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल इस ओर ध्यान देकर नियमानुसार कार्यवाही का निर्देश दिया। उन्होंने मण्डलीय विकास भवन में फैली धूल एवं गन्दगी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पूरी बिल्डिंग को तत्काल साफ कराने का निर्देश दिया।
मण्डलायुक्त श्री पन्त ने सभी मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारियों को आगाह किया कि उनके द्वारा कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण नियमित रूप से होता रहेगा, इसलिए सभी अधिकारी शासकीय कार्यों को पारदर्शी एवं समयबद्ध रूप से सम्पादित किये जाने हेतु स्वयं समय से कार्यालय उपस्थित हों तथा अधीनस्थों की भी समय से उपस्थित सुनिश्चित करायें। उन्होंने कतिपय कार्यालयों में सक्षम स्तर से उपस्थिति पंजिका का नियमित अवलोकन नहीं किये जाने पर असन्तोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्पष्टीकरण सन्तोषजनक एवं औचित्यपूर्ण पाये जाने तथा सक्षम स्तर संस्तुत होने की दशा में ही निरीक्षण तिथि के बाधित वेतन को आहरित किये जाने की अनुमति दी जायेगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)