पंचायत चुनावी हिंसा में 6 मरे, पुलिस पर भी हुआ हमला

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। पंचायतों में मतगणना के दौरान चुनावी रंजिश में मंगलवार को पूरे प्रदेश में हिंसक घटनाएं हुईं। इनमें छह लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए हैं। पहला मामला गोरखपुर के तीरा गांव का है जहां चुनाव हारने पर पूर्व प्रधान के समर्थकों ने मंगलवार को लाठी, डंडे और धारदार हथियार से लैस होकर वोट न देने पर एक मतदाता के घर पर हमला कर दिया। घर की महिलाओं और पुरुषों सहित आठ लोगों को बुरी तरह से पीटा। दो लोगों को जिला अस्पताल रेफर किया गया, इसमें से एक घायल रमाशंकर की मौत हो गई। पुलिस ने आधा दर्जन लोगों के खिलाफ एनसीआर लिखा है। देवरिया जिले के भलुअनी क्षेत्र के पैकौली में मंगलवार को जमकर बवाल हुआ। चार राउंड फायरिंग हुई और धारदार हथियार भी चले। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि चार घायल हैं। एक की हालत गंभीर है।
दूसरा मामला आजमगढ़ के इसहाकपुर गांव से है जहां मंगलवार की रात चुनावी रंजिश में एक महिला पूनम की गोली मारकर हत्या कर दी गई। गोली लगने से एक युवती घायल है। तलवार लगने से एक युवक घायल है। असलहा से लैस आधा दर्जन लोगों ने हमला किया था। बिजनौर में भी चुनावी रंजिश को लेकर किए गए हमले में एक महिला रहीशा की मौत हो गई मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की है। जिसमें पति-पत्नी समेत दो को गिरफ्तार कर लिया गया।
तीसरा मामला, औरैया में चुनावी रंजिश को लेकर पूर्व सैनिक की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गई। मंगलवार सुबह गांव के पास मंदिर परिसर में उसका शव मिला। इससे गांव में सनसनी फैल गई। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पूर्व सैनिक ने 27 अप्रैल को इसकी रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। हत्या मामले में पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस उनकी गिरफ्तारी की कोशिश में लगी है। इसके अलावा, चुनावी हिंसा में हरदोई के माधौगंज थाने के हसनपुर ज्योली गांव में सोमवार की देर शाम चुनावी रंजिश को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गया। संघर्ष में दोनों पक्षों से कई लोग घायल हुए, एक की जिला अस्पताल में मौत हो गई।
कई जगह भारी बवाल-कानपुर के घाटमपुर में पंचायत चुनाव के परिणाम आने के बाद घाटमपुर के बेंदा गांव में नवनिर्वाचित प्रधान व पूर्व प्रधान के बीच मंगलवार को झड़प हो गई। इसमें प्रधान पक्ष के आठ लोग घायल हुए हैं। पूर्व प्रधान पर गोली चलाने का आरोप लगाते हुए प्रधान समर्थकों ने खूब हंगामा किया। ढाई घंटे तक प्रधान समर्थकों ने मुगल रोड जाम कर पुलिस पर पथराव किया। हाथापाई भी की। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने सख्त कार्रवाई का आश्वासन देकर जाम खुलवाया।
आजमगढ़ में मतगणना में धांधली का आरोप लगाते हुए जिला पंचायत सदस्य व उसके समर्थक मंगलवार की दोपहर सड़क पर उतर आये। पुलिस ने प्रत्याशी सहित दो लोगों को हिरासत में ले लिया। इस पर ग्रामीण ने पथराव कर दिया। जान बचाने के लिए दो पुलिसकर्मियों ने गांव में भागकर एक घर में खुद को बंद कर लिया। साथी पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए कई राउंड फायरिंग की। तनाव को देखते हुए गांव में भारी संख्या में पहुंची पुलिस तैनात की गई है। मेंहनगर थाना प्रभारी सहित कई पुलिस कर्मियों को चोटें भी आई हैं।
सुलतानपुर में बल्दीराय थाना क्षेत्र अंतर्गत चक्कारी भीट गांव में नवनिर्वाचित प्रधान के जीत के जश्न में दरवाजे पर हो रही आतिशबाजी का विरोध करना दूसरे पक्ष को भारी पड़ गया। प्रधान समर्थकों ने ईंट पत्थर से पथराव किया। घर में घुसकर दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जिसमें कई लोग लहूलुहान हो गए।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)